एसएसपी के बाइक से निकलने पर बढ़ी चेकिंग

ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले टीनएजर्स बने मुसीबत

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

शहर के भीतर बाइक लेकर फर्राटा भरने वाले नाबालिग पुलिस महकमे के लिए सिरदर्द साबित हो रहे हैं। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले किशोरों के खिलाफ पुलिस सख्ती बरत नहीं पा रही। पकड़े जाने पर नाबालिग होने की दुहाई देकर किशोर बाइक सवार बचने की जुगत भी कर रहे हैं। हद तो इस बात की है कि ट्रैफिक नियम तोड़कर शर्मसार होने के बजाय पकड़े किशोर अपने गार्जियन को फोन कर गर्व महसूस कर रहे हैं। रविवार रात वाहन चेकिंग में पकड़े गए किशोरों की हालत देखकर दरोगा-सिपाहियों ने माथा पीट लिया। पुलिस अफसरों का कहना है कि ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले टीनएजर्स के मां-पिता बुलाकर उनको हिदायत दी जाएगी। हालांकि लंबे समय तक यह प्रक्रिया अपनाना आसान काम नहीं है।

बाइक से निकल रहे एसएसपी, सड़क पर महकमा

नए एसएसपी डॉ। सुनील कुमार रोजाना बाइक से शहर में निकल जा रहे हैं। दो दिनों से एसएसपी के बाइक चलाने की सूचना से पुलिस विभाग में हड़कंप मचा है। इसलिए सभी एसओ, चौकी प्रभारी और हलका प्रभारी अपने कांस्टेबल संग एक्टिव मोड में आ गए हैं। जहां-तहां वाहनों की चेकिंग कर संदिग्धों की तलाश की जा रही है। वाहनों का पेपर न होने पर चालान काटकर कार्रवाई भी हो रही है। इस प्रक्रिया में टीनएजर्स पुलिस के सांसत बन रहे हैं। ज्यादातर बाइक सवार टीनएर्जस पकड़े जा रहे हैं। इनमें कई पास गियर वाली बाइक चलाने का ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो कुछ के पास कोई कागजात नहीं रहते। बिना पेपर के सड़कों पर फर्राटा भरते हुए टीनएजर्स तीन सवारी चलने से नहीं हिचक रहे।

328 वाहनों की चेकिंग में आधे मिले टीनएजर्स

24 घंटे के भीतर चेकिंग में 328 वाहनों का चालान कर पुलिस ने 43550 रुपए का जुर्माना वसूल किया। जांच के दौरान पुलिस ने चार वाहनों को सीज कर दिया। पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि इस दौरान आधे से ज्यादा बाइक सवार टीनएजर्स मिले। रविवार की रात स्टेशन रोड से लेकर गोलघर होते हुए कई चौराहों पर पुलिस ने चेकिंग की। तीन सवारी बेधड़क तेज रफ्तार में स्टेशन की तरफ मौज-मस्ती करने वाले टीनएजर्स ने पुलिस चेकिंग की कोई परवाह नहीं की। चेकिंग के दौरान पुलिस के रोकने पर टीनएजर्स ने सामान्य रूप से अपने घर वालों को पकड़े जाने की बात बताते रहे। दरोगा-सिपाहियों के सामने भी कहा कि दरोगा अंकल ने पकड़ लिया है।

परिजनों की लापरवाही, पड़ रही भारी

पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में पड़ने वाले स्टूडेंट तीन-तीन सवारी बिना हेलमेट के चल रहे हैं। रात में उनके बाइक लेकर घूमने की बात भी समझ से परे हैं। पुलिस रिकार्ड में लूट, छिनैती, मोबाइल लूट सहित कई मामलों में टीनएजर्स पकड़े जा चुके हैं। इस साल पुलिस ने 20 से अधिक टीनएजर्स को विभिन्न मामलों में आरोपी बनाया था।

गार्जियन ये बरतें सावधानी

- टीनएजर्स को बाइक देने से परहेज करें।

- बाइक चलाते समय हेलमेट पहनने की हिदायत दें।

- वाहन के इस्तेमाल के दौरान सभी कागजात साथ रखें।

- तीन सवारी चलने, ट्रैफिक नियमों के तोड़ने पर प्यार से समझाएं।

- पुलिस की चेकिंग के दौरान पकड़े जाने पर नियम पालन के लिए प्रोत्साहित करें।

वर्जन

वाहन चेकिंग के दौरान ज्यादातर टीनएजर्स लड़के और लड़कियां पकड़ी जाती हैं। किसी के सिर पर हेलमेट नहीं तो कोई बिना पेपर के तीन सवारी मिलता है। गलती मानने के बजाय टीनएजर्स घर वालों को फोन करके कहते हैं कि मम्मी चिंता मत करना। पुलिस वाले अंकल काफी अच्छे हैं। वह हम लोगों को अभी छोड़ देंगे। ऐसे में गार्जियन की भूमिका बढ़ जाती है। वह बच्चों को ट्रैफिक नियमों के पालन के संबंध में जानकारी दें।

आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive