ट्रैफिक पुलिस लोगों को अब नए अंदाज में ट्रैफिक रूल्स के प्रति अवेयर करेगी.

ranchi@inext.co.in
RANCHI: ट्रैफिक पुलिस लोगों को अब नए अंदाज में ट्रैफिक रूल्स के प्रति अवेयर करेगी। इसके तहत जो भी ट्रैफिक रूल्स तोड़ते पकड़े जाएंगे, उन्हें ट्रैफिक वॉयलेटर का जैकेट पहनकर चौक-चौराहों पर दो घंटे तक ट्रैफिक ड्यूटी करनी होगी, ताकि भविष्य में वे ऐसी गलतियां न करें। इतना ही नहीं, रोड सेफ्टी वीक के तहत चलने वाले अवेयरनेस कैंपेन से डॉक्टर्स व डालसा के प्रतिनिधियों को भी जोड़ा जाएगा। दरअसल, ट्रैफिक रूल्स के प्रति लोगों की लापरवाही की बढ़ रही घटनाओं के मद्देनजर यह कदम उठाया जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस का मकसद लोगों को ट्रैफिक रुल्स से अवेयर करना है ताकि ट्रैफिक सिस्टम को बेहतर व कारगर बनाने में सहूलियत हो सके।

दिखाए जा रहे वीडियो फुटेज
ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने बताया कि इस रोड सेफ्टी वीक के तहत चल रहे अवेयरनेस कैंपेन के तहत लोगो को हादसे से जुड़े वीडियो फुटेज दिखाए जा रहे हैं ताकि लोग उसे देख हादसे के विभत्स चेहरे से अवगत हो सके। सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या लागातार बढ़ती जा रही है जो राज्य के लिए चिंता की बात है। ऐसे में वीडियो के जरिए लोगों को ट्रैफिक रुल्स का पाठ पढ़ाया जा रहा है।

कानूनी पहलुओं की दे रहे जानकारी
डालसा को जोड़ने की पहल इस वजह से की गई कि लोग रैश ड्राइविंग के कानूनी पहलू को जान सके। वहीं डॉक्टर लोगों को हादसे के बाद उनके शरीर पर लगने वाले चोट के बारे में जानकारी दे रहे हैं और लोगों को जागरूक कर रहे हैं। ड्राइविंग के कानूनी नियमों के अनुसार हादसे के बाद अविलंब चालक का लाइसेंस भी रद्द किए जाने का प्रावधान है और इस कैंपेन में लोगों को उन पहलुओं से भी अवगत कराया जा रहा है।

एलईडी वाहनों से प्रचार-प्रसार
ट्रैफिक रूल्स की जानकारी देने और अवेयरनेस फैलाने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा नुक्कड़ नाटक और एलईडी वाहन से वृहद प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। इसके लिए रजिस्टर्ड आर्ट एंड कल्चर की टीम की तरफ से नुक्कड़ नाटको का मंचन भी किया जा रहा है। ताकि लोगों को ट्रैफिक रूल्स की जानकारी मिल सके। सिटी के विभिन्न चौक चौराहों पर किये जा रहे इस नाटक को देखने के लिए भारी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

नियमों के पालन को दिखा रहे नाटक
नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को यातायात नियमों के पालन करने यथा सीट बेल्ट पहनने, हेलमेट पहनने , वाहन चलाते वक्त मोबाइल का उपयोग ना करने, गति सीमा के अंदर वाहन चलाने, तेज रफ्तार की हानियां, यातायात सिग्नल का महत्व, नशे के दौरान वाहन ना चलाने, ऐसे इत्यादि विषयों पर जागरुकता फैलाई जा रही है।

Posted By: Inextlive