पब्लिक को दिए जाएंगे ट्रैफिक के टिप्स

गंगानगर पार्क में होगी ट्रैफिक की पाठशाला

एसटी ट्रैफिक और एमडीए सचिव के निर्देशन में विकसित हो रहा पार्क

Meerut। वकास प्राधिकरण की पहल रंग लाई तो वाहन चालकों को अब प्रशिक्षण और ट्रैफिक रूल्स की जानकारी के लिए किसी ट्रेनिंग सेंटर में नहीं जाना होगा। खासकर स्कूली बच्चों और युवाओं को ट्रैफिक रूल्स की जानकारी देने के लिए मेरठ में ट्रैफिक पार्क की स्थापना की जा रही है। एमडीए और ट्रैफिक विभाग गंगानगर में आईआईएमटी के पास करीब 6 हजार वर्ग मीटर में इस खास तरह की पार्क की स्थापना कर रहा है।

दिल्ली की तर्ज पर

एमडीए सचिव राजकुमार ने बताया कि दिल्ली की तर्ज पर मेरठ में ट्रैफिक पार्क की स्थापना की जा रही है। गंगानगर में इस पार्क की स्थापना का उद्देश्य खासकर स्कूली बच्चों, महिलाओं और युवाओं को ट्रैफिक रूल्स की जानकारी देना और ट्रैफिक मैनेजमेंट के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि एमडीए की एक टीम दिल्ली स्थित ट्रैफिक पार्क का फौरी सर्वे कर चुकी है। कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार के निर्देशन में जल्द ही एमडीए और ट्रैफिक पुलिस की संयुक्त टीम दिल्ली जाकर टेक्निकल सर्वे करेगी। पार्क की स्थापना में आने वाली अनुमानित लागत का परीक्षण भी प्राधिकरण करा रहा है।

खासियत भरा होगा यह पार्क

सचिव ने बताया कि यह पार्क कई खासियत भरा होगा। पार्क में ट्रैफिक सिग्नल के बडे-बड़े साइनेज लगे होंगे। स्कूली बच्चों के लिए पार्क में टेक्निकल और ट्रैफिक पुलिस द्वारा डेमो भी दिया जाएगा। एमडीए इस पार्क को मनोरंजन के लिए भी विकसित करेगा। पार्क में मनोरंजन के लिए एम्यूजमेंट पार्क, लैंड स्केप एरिया, वाटर बॉडी, रोड नेटवर्क, बस स्टॉप, स्टेशन, हॉस्पिटल, स्कूल, सीटिंग हब, क्योस्क, सब-वे, क्लॉक टावर, एलीवेटेड रोड, अंडरपास, फुटओवर ब्रिज, ट्रैफिक जंक्शन आदि प्रतीक के रूप में होंगे। पार्क में ट्वॉय ट्रेन भी चलाई जा सकती है। खानपान की व्यवस्था के लिए कैफिटेरिया की व्यवस्था भी होगी। पार्क को इस तरह से तैयार किया जाएगा जैसे यातायात सचमुच चल रहा हो।

बनेगा ऑडीटोरियम

ट्रैफिक पार्क में ऑडिटोरियम और प्रशासनिक भवन भी किया जाएगा। पार्क में परिवहन विभाग का दफ्तर भी बनेगा। लाइसेंस बनने से पहले इसमें वाहन चलाकर टेस्ट देना होगा। वाहनों की पार्किंग का इंतजाम होगा। ट्रैफिक पार्क के ऑडिटोरियम में करीब 200 सीटें होंगी, जिसमें ऑडियो और वीडियो दोनों सुविधाएं होंगी। ऑडीटोरियम में ट्रैफिक पर सेमीनार, जागरूकता कार्यक्रम होंगे। एक ओपन थिएटर होगा, जिसमें बच्चों को यातायात नियमों से जुड़ी डॉक्यूमेंट्री दिखाई जाएगी। मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में प्रशिक्षण देकर जागरूक किया जाएगा।

गंगानगर में आईआईएमटी के समीप करीब 6 हजार वर्ग मीटर में ट्रैफिक पार्क की स्थापना की जाएगी। खासकर स्कूली बच्चों, युवाओं और महिलाओं को ट्रैफिक के प्रति जागरूक करने और प्रशिक्षण देने के लिए इस पार्क की स्थापना की जा रही है। मेरठ ट्रैफिक पुलिस के साथ एमडीए इस प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहा है।

राजकुमार, सचिव, एमडीए

Posted By: Inextlive