-अयूब खां चौराहा पर ट्रैफिक सिग्नल चलने में आ रही दिक्कतें

BAREILY: अयूब खां चौराहा पर सिग्नल से ट्रैफिक संचालन की शुरुआत तो कर दी गई है, लेकिन अभी कई बाधाएं बरकरार है। ट्रैफिक स्मूद चलने की वजाय स्लो हो रहा है। सिग्नल पर ट्रैफिक को रोकना पड़ रहा है, जिससे वाहनों की लंबी लाइन लग रही है। सिग्नल से ट्रैफिक न चलने की मेन वजह पब्लिक भी है।

-----------

लेफ्ट टर्न पर पेट्रोल पंप

अयूब खां चौराहा पर चौकी चौराहा की ओर से आने वाले सभी वाहनों को सिग्नल पर रोकना पड़ता है। यहां से लेफ्ट जाने वाले वाहन चालकों को भी रुकना पड़ता है, क्योंकि लेफ्ट टर्न नहीं है और लेफ्ट में पेट्रोल पंप है। यही वजह है कि सिग्नल पर लंबी लाइन लगती है।

इस तरफ तो सिग्नल ही नहीं

चौराहा पर 5 रास्ते हैं, जिसमें एक रास्ता हिंद मार्केट की ओर जाता है। इस रास्ते की ओर कोई भी लाइट ही नहीं लगायी है, जिसकी वजह से वाहन कहीं से भी आ जाते हैं। इसको वनवे किया गया है, जिसके तहत मार्केट में व्हीकल जा सकते हैं लेकिन मार्केट से चौराहा की ओर व्हीकल नहीं आ सकते हैं।

रोटरी की दिक्कत बरकरार

चौराहा की रोटरी सबसे बड़ी दिक्कत है। रोटरी काफी चौड़ी है। जिसकी वजह से ट्रैफिक सिग्नल नजर ही नहीं आते हैं। ट्रैफिक सिग्नल से वाहन गुजारने के लिए भी पुलिसकर्मियों की तैनाती करनी पड़ती है, जबकि जब सिग्नल लगे हैं तो फिर पुलिसकर्मियों की जरुरत क्या है।

अवैध पार्किग दिक्कत

चौराहा के चारों ओर अवैध पार्किंग भी दिक्कत बन रही है। चौराहा से कुछ दूरी पर ही रोड किनारे वाहन खड़े रहते हैं। ऐसे में जब ट्रैफिक सिग्नल पर वाहन रुकते हैं तो पीछे तक लंबी लाइन लग जाती है। जब तक यहां से वाहन नहीं हटाए जांएगे दिक्कत बरकरार रहेगी।

स्टॉप व जेब्रा लाइन धुंधली

चौराहा पर ट्रैफिक गुजारने के लिए स्टॉप लाइन व जेब्रा लाइन होना बहुत जरुरी है लेकिन इस चौराहा पर यह धुंधली से नजर आती है। यही वजह है ट्रैफिक पुलिस को बैरीकेडिंग या फिर रस्सी लगाकर रास्ता रोकना पड़ता है। पैदल रोड क्रॉस करना खतरा ही रहता है।

बसों की वजह से दिक्कत

चौराहा पर ट्रैफिक में बाधा रोडवेज की बसें भी बनती हैं, क्योंकि यदि एक साथ दो-तीन बसें आ जाएं तो चौराहा पर जाम लग जाता है। यही नहीं रोडवेज की बसें सीधे चौकी चौराहा की ओर न जाकर चौपुला की ओर मुड़ने की कोशिश करती हैं। इसकी वजह से ट्रैफिक पुलिस को बेरिकेटिंग करनी पड़ी है।

भैंस को निकलना जरूरी

ट्रैफिक सिग्नल पर वाहन चालकों से पहले भैंसों का निकलना जरूरी है। शहर के अंदर डेरी होने से एक साथ कई भैंस दोपहर में निकलती हैं और पूरा ट्रैफिक रोक देती हैं। इस चौराहा पर एक बोर्ड लगा है, जिसमें मेयर और नगर आयुक्त की फोटो के साथ स्मार्ट सिटी की बात लिखी है, लेकिन ऐसे स्मार्ट कैसे होगा ट्रैफिक, इसका अंदाजा खुद लगा सकते हैं।

अयूब खां चौराहा पर ट्रैफिक सिग्नल चालू कराया गया है। पेट्रोल पंप और हिंद मार्केट के रास्ते पर सिग्नल न होने की बड़ी प्रॉब्लम सामने आयी हैं। सिग्नल चलाने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।

सुभाष चंद्र गंगवार, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive