RANCHI: 2010 में तीन करोड़ से अधिक की लागत से 21 चौक-चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाए गए लेकिन 8 सालों में कभी भी ये सिग्नल सुचारु रूप से नहीं चले, ना ही इनके लगने से लोगों को किसी तरह का कोई फायदा ही हुआ। मामले की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इन खराब पड़े सिग्नल को दुरुस्त करने को लेकर मंत्री तक के आदेश की भी अवहेलना की जा रही है। बदहाल ट्रैफि क सिग्नल को चालू करने के लिए नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने दिसम्बर 2017 को ही चिट्ठी लिखी थी, जिसमें ट्रैफि क सिग्नल ठीक करने की बात कही गई, बावजूद इसके आदेश का पालन दस माह बाद भी नहीं होना सिस्टम पर गंभीर सवाल खड़ा करता है।

नगर आयुक्त को लिखा था पत्र

विदित हो कि ट्रैफि क सिग्नल की खराबी को लेकर एक सामाजिक कार्यकर्ता ने नगर विकास मंत्री से इसे जल्द से जल्द ठीक कराने का आग्रह किया था। मंत्री ने जवाब में बताया कि नगर आयुक्त को चिट्ठी लिखकर सभी ट्रैफि क सिग्नल दुरुस्त करने का आदेश दिया गया है। कई स्थानों पर टाइमर ठीक नहीं है, इस कारण लोगों को परेशानी होती है।

नेशनल गेम्स से पूर्व का आईवाश

नेशनल गेम्स में पूरे देश के लोगों का रांची आना हुआ था, जिसको देखते हुए सरकार ने पूरे शहर को चमका डाला था। विभाग ने भी आईवाश करते हुए शहर के 21 स्थानों पर तीन करोड़ रुपए से अधिक की लागत से ट्रैफि क लाइट लगाई, लेकिन मेंटेनेंस के अभाव में इनमें से कई खराब पड़ी हैं या कई स्थानों पर सिग्नल गलत बता रहे हैं।

इन चौक-चौराहों पर लगे हैं सिग्नल

राजधानी के 21 चौक-चौराहों बूटी मोड़, खेल गांव, करमटोली, एसएसपी आवास के समीप, राजभवन के समीप, रणधीर वर्मा चौक, हॉट लिप्स चौक, रातू रोड न्यू मार्केट चौक, सहजानंद चौक, अरगोड़ा चौक, एचईसी गेट, बिरसा चौक, हिनू चौक, एजी मोड़, सुजाता चौक, सिरमटोली चौक, कांटाटोली चौक, रतन टॉकिज, सर्जना चौक, कचहरी चौक, रेडियम रोड चौक, जेल चौक और लालपुर चौक पर ट्रैफि क लाइट लगाई गई थी।

वर्जन

खराब पड़े सिग्नलों को जल्द से जल्द दुरुस्त करने का प्रयास किया जा रहा है। इस संबंध में ट्रैफिक पुलिस की तरफ से भी नगर निगम को पत्र लिखा गया है। सिग्नलों के ठीक होते ही इन पोस्ट पर टीमें तैनात होंगी साथ ही सीसीटीवी से मानिटरिंग भी की जाएगी।

संजय रंजन सिंह, ट्रैफिक एसपी, रांची

Posted By: Inextlive