RANCHI: वर्ष 2019 में रांची की ट्रैफिक पुलिस दिल्ली पुलिस की तर्ज पर काम करेगी। एक जनवरी से सिटी की ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव होनेवाला है.इसी कड़ी में यातायात नियमों का उल्लंघन करनेवालों को चिह्नित करने के लिए राजधानी के प्रमुख चौक-चौराहों पर हाई डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरे के जरिए चालान काटने की योजना पर काम चल रहा है।

हाई डेफिनेशन कैमरे लगेंगे

एक जनवरी से सीसीटीवी के जरिए चालान काटने की व्यवस्था शुरू हो जाएगी। इसके बाद पुलिस को चकमा देकर भागने वालों की गाड़ी के नंबर भी हाई डेफिनेशन कैमरे में कैद हो जाएंगे। फिर उसी आधार पर उनके घर तक चालान पहुंचा दिया जाएगा।

25 से शुरू होगा ट्रायल

पूरी योजना का ट्रायल 25 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक चलेगा। ट्रायल को देखते हुए अगले एक सप्ताह में जेब्रा क्रासिंग, येलो और स्टॉप लाइन को बनाने का काम भी पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा जहां-जहां सिग्नल लाइट सही तरीके से काम नहीं कर रही है, उसे भी ठीक किया जा रहा है। 25 दिसंबर से सभी 16 चौराहों पर सिग्नल लाइट और कैमरे काम करने लगेंगे।

दो तरह के कैमरे

शहर में दो प्रकार के कैमरे लगाए गए हैं, जिसमें पहला एएनपीआर (ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्नेशन) कैमरा और दूसरा आरएलवीड (रेड लाइन वॉयलेशन डिटेक्शन) कैमरा है। इन कैमरों की मदद से शहर के किसी भी सड़क या चौक-चौराहों में यातायात नियमों का उल्लंघन करनेवाले, रेड लाइन जंप करनेवाले, बिना हेलमेट या ट्रिपल राइडिंग करनेवाले वाहन चालकों के नंबर को ट्रेस कर लिया जाएगा।

हाईटेक कंट्रोल रूम

सभी सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए हाईटेक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है, जहां से शहर के विभिन्न सड़कों में चल रहे वाहनों की गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जाएगी।

इन चौराहों पर लगेंगे हाई स्पीड कैमरे

जेल चौक, अरगोड़ा चौक, चांदनी चौक, सर्जना चौक, बिरसा चौक, प्रेमसंस मंदिर चौक, सुजाता चौक, करम टोली चौक, सहजानंद चौक, हिनू चौक, कचहरी चौक, बूटी मोड़ चौक, रातू रोड चौक, एजी मोड़ चौक, सिरम टोली चौक और लालपुर चौक।

वर्जन

सिटी में स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम नए साल के पहले दिन से लागू होगा। चालान काटना ही मुख्य उद्देश्य नहीं है। यह प्रणाली इसलिए प्रयोग में लाई जा रही है ताकि राजधानी की बढ़ती ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रूप से चले और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले सचेत हो जाएं।

-अनीश गुप्ता, एसएसपी, रांची

Posted By: Inextlive