क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: राजधानी के ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए लंबे समय से काम चल रहा है. इसके लिए कई बार टेंडर भी हुए. वहीं ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए विभाग ने भी प्रयास किया. लेकिन आजतक सिटी के सभी ट्रैफिक सिग्नल को दुरुस्त नहीं किया जा सका है. ऐसे में रांची नगर निगम ने सिटी के ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए 55 लाख रुपए देने की योजना बनाई है. 2019-20 के पेश किए गए बजट में इस राशि पर बोर्ड के सदस्यों ने अपनी सहमति भी दे दी है. इलेक्शन खत्म होने के बाद ट्रैफिक सिस्टम को स्मूथ बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा, ताकि सिटी के लोगों को जाम की समस्या से निजात मिल सके. बताते चलें कि सिटी का ट्रैफिक सिस्टम स्मूथ नहीं होने के कारण लोग घंटों जाम में फंसे रहते हैं.

ऑफिस जाने वाले व स्कूली बच्चे परेशान

सिटी में 20 से अधिक ट्रैफिक पोस्ट हैं. लेकिन न तो प्रॉपर सिग्नल की व्यवस्था है और कई जगहों पर तो सिग्नल आज भी काम नहीं करते हैं. इससे ट्रैफिक पुलिस को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है. वहीं सिग्नल नहीं होने के कारण लोगों को जाम का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं, बिना सिग्नल वाले रास्तों में तो गाडि़यां भी फंसी रहती हैं. इससे आफिस जाने वालों से लेकर स्कूली बच्चे भी परेशान होते हैं.

पहले भी टेंडर, नहीं सुधरी व्यवस्था

नगर निगम ने ट्रैफिक को-आर्डिनेशन कमिटी के साथ बैठक कर नए ट्रैफिक पोस्ट को लेकर प्रस्ताव मांगा था. इसके बाद नगर निगम टेंडर भी निकाला था. लेकिन दो साल बीत जाने के बाद भी आजतक नए ट्रैफिक पोस्ट का काम नहीं हुआ. वहीं खराब पड़े पोस्ट की भी स्थिति नहीं सुधर पाई है.

Posted By: Prabhat Gopal Jha