अब घर बैठे जमा करें शमन शुल्क

2019-03-29T06:00:29+05:30

- ट्रैफिक विभाग ने शुरू की ऑनलाइन व्यवस्था

- सरकार के खाते में जल्द जमा हो सकता है पेंडिंग शुल्क

VARANASI

यदि आप शहर में गाड़ी चलाते हैं और ट्रैफिक रुल तोड़ देते हैं तो ये खबर खास आपके लिए है। अब आपको जुर्माना का शमन शुल्क भरने के लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं है। जी हां अब शमन शुल्क घर से भी जमा कर सकते हैं। गुरुवार से अब आम पब्लिक घर बैठे ही ऑनलाइन शमन शुल्क जमा कर सकती है। इस नयी व्यवस्था से पेंडिंग करीब डेढ़ करोड़ रुपए जल्द सरकार के खाते में जमा हो जाएगा।

24 हजार ई-चालान पेडिंग

वाराणसी में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के पास कमांड सिटी सेंटर के जरिए ई-चालान भेजा जा रहा है। तीन माह में 24 हजार वाहनों का ई-चालान हुआ, लेकिन सिर्फ साढ़े पांच सौ वाहन चालकों ने ही जुर्माना भरा और 24 हजार ई-चालान के केस पेडिंग हैं। इसी को ध्यान रखकर ट्रैफिक विभाग ने ऑनलाइन शमन शुल्क जमा करने की व्यवस्था शुरू की। नयी व्यवस्था के चलते आम पब्लिक को शमन शुल्क जमा करना आसान हो गया। आम जनमानस घर बैठे भी ऑनलाइन शमन शुल्क जमा कर सकते हैं।

ऑनलाइन पेमेंट की प्रक्रिया

टै्रफिक नियम तोड़ने वाले वाहनों का ई-चालान होने पर घर बैठे शमन शुल्क जमा करने के लिए सबसे पहले अपने ब्राउजर में echallan.parivahan.gov.in./indeX/accused-challan लिखकर सर्च करना होगा। चालान डिटेल में वाहन नम्बर सलेक्ट करना होगा। इसके बाद चालान हुए वाहन का नम्बर दर्ज करें और कैप्चर कोड लिखना होगा। इसके बाद Get Detail पर क्लिक करना होगा। स्क्रीन खुलने पर क्लिक करते ही नीचे वाहन का विवरण आ जाएगा। फिर Pay now पर क्लिक करना होगा और अपना मोबाइल नम्बर अंकित करना होगा। मोबाइल नम्बर पर OTP आएगी। इसे भरकर और सबमिट बटन दबाते ही राजकोष की वेबसाइट आ जाएगा। NEXT बटन दबाएं और अपना शमन शुल्क की धनराशि भरकर जमा कर सकते हैं। यह व्यवस्था शुरू हो चुकी है।

सिटी कमांड सेंटर से कट रहा चालान

ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों के पीछे अब ट्रैफिक डिपार्टमेंट के जवान नहीं भागते हैं। चौराहों पर लगे कैमरों से छोटे-बड़े वाहनों का नंबर प्लेट कैच करते ही ई-चालान कट जा रहा है। उन्हीं वाहनों का ई-चालान कट रहा है जो बिना पार्किंग के वाहनों को बीच सड़क पर पार्क कर रहे हैं, चौराहों पर सिग्नल लाल होने के बाद भी आगे बढ़ जा रहे हैं। सिगरा शहीद उद्यान में बने सिटी कमांड सेंटर से आटोमेटिक ई-चालान कट जा रहा है। आरटीओ से अटैच होने के कारण वाहन स्वामी की पूरी डिटेल भी कमांड सेंटर को पहुंच जा रही है और वाहन रजिस्ट्रेशन के वक्त दर्ज मोबाइल नंबर पर ई-चालान का मैसेज भी आ रहा है।

वर्जन

इस नयी व्यवस्था से आम पब्लिक को काफी सहूलियत होगी। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों का ई-चालान होने पर घर बैठे ही उक्त वेबसाइट से अपने वाहन का शमन शुल्क जमा कर सकते हैं।

-श्रवण सिंह, एसपी टै्रफिक

inextlive from Varanasi News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.