-हेलमेट के प्रति किया गया अवेयर, 30 चालान भी काटे

-पेट्रोल पंप पर ही बिना हेलमेट धरे गए

BAREILLY: बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों के खिलाफ सैटरडे को ट्रैफिक पुलिस ने एनजीओ की हेल्प से अभियान चलाया. रामपुर गार्डन स्थित पेट्रोल पंप पर बिना हेलमेट के पहुंचे लोगों का चालान काटा गया. इसके अलावा लोगों को हेलमेट लगाने के प्रति अवेयर भी किया गया. इस दौरान कुल फ्0 बाइक सवारों के चालान काटकर उनसे शमन शुल्क वसूला गया.

नुकसान और फायदे बताए

सीओ ट्रैफिक नरेश कुमार ने बताया कि एनजीओ में काम करने वाली महिलाओं के साथ रामपुर गार्डन स्थित पेट्रोल पंप पर टीएसआई कांति प्रसाद शर्मा की मौजूदगी में अभियान चलाया गया. इस दौरान हेलमेट न पहनने से होने वाले नुकसान के बारे में बताया गया. वहीं इसके अलावा बिना हेलमेट वाले बाइक सवारों का चालान काटकर चेतावनी दी गई.

ख्-----------------

स्कूली बच्चों की सेफ्टी के लिए ड्राइवरों की वर्कशॉप

सर्दियों में एक्सीडेंट की घटनाएं ज्यादा बढ़ जाती हैं. कई बार स्कूली वाहनों के दुर्घटनाग्रस्त होने से कई बच्चों की जान भी चली जाती है. बच्चों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए सैटरडे को ट्रैफिक पुलिस ने स्कूली वाहनों के ड्राइवर्स की वर्कशॉप आयोजित की गई. वर्कशॉप में ड्राइवरों को व्हीकल चलाने के बारे में अवेयर किया गया. वर्कशॉप में स्कूलों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए जिन्हें ड्राइवरों पर नजर रखने के बारे में बताया गया. ट्रैफिक एसआई मनोज पटेल ने बताया कि अवेयरनेस प्रोग्राम के तहत ड्राइवरों को कई अहम प्वाइंट बताए गए हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

-व्हीकल चलाने वक्त मोबाइल से बात न करें

-शराब का सेवन का व्हीकल न चलाएं

-पूरी नींद के बाद ही स्कूल व्हीकल चलाएं

-स्कूल व्हीकल पर अपने सब्सीट्यूट यानि भाई या रिश्तेदार को न भेजें

-डीएल और व्हीकल के कागज साथ रखें

-आटो में दोनों और जाली लगाएं

-बच्चे दाहिनी ओर से न बैठाएं

-व्हीकल में एलपीजी सिलेंडर न लगाएं

फ्---------------------

वाहनों पर लगाए रिफ्लेक्टर

भयंकर कोहरे के चलते रोड एक्सीडेंट के मामले बढ़ने लगे हैं. कोहरे में एक्सीडेंट की वजह व्हीकल पर रिफ्लेक्टर न होना है. सबसे ज्यादा प्राब्लम ट्रैक्टर-ट्राली से होती है. इसी को ध्यान में रखते हुए सैटरडे ट्रैफिक पुलिस ने करीब एक दर्जन व्हीकल पर रिफ्लेक्टर लगाए. रिफ्लेक्टर चौपुला चौराहा से मिनी बाइपास तक जा रहे व्हीकल में लगाए गए .

Posted By: Radhika Lala