फीफा व‌र्ल्ड कप का खुमार अब इंडिया पर भी असर डालने लगा है। इसे लेकर खिलाडि़यों में क्रेज दिखने लगा है। इलाहाबाद में इस खेल की क्या स्थिति है और वह वजह क्या है जिससे यहां फुटबाल उठ नहीं पा रहा है, इस पर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने बात की एनआईएस कोच इन्द्रनील घोष से। नार्दर्न फुटबाल एकेडमी के हेड कोच की जिम्मेदारी उठा रहे श्री घोष ने खुलकर इस पर चर्चा की।

प्रश्न- नई पीढ़ी में फुटबाल के प्रति इंट्रेस्ट कितना है?

उत्तर-फीफा व‌र्ल्ड कप में भारत की रैंकिंग में सुधरी है। करीब 26 साल बाद ऐसा हुआ है। इससे देश के बच्चों में फुटबाल के प्रति रुझान बढ़ रहा है। रेशियो कम है लेकिन धीरे-धीरे बढ़ रहा है।

प्रश्न-सिटी में फुटबाल खिलाडि़यों को क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं?

उत्तर -सरकार की तरफ से फिलहाल कोई विशेष सुविधा नहीं है। जिस तरह की ट्रेनिंग फुटबाल प्लेयर्स को चाहिए उसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर भी नहीं है। प्राइवेट एकेडमी में बेहतर सुविधाएं सिटी में हैं। फिलहाल 6 संस्थान फुटबाल को प्रमोट और नए खिलाडि़यों को ट्रेनिंग उपलब्ध करा रहे हैं।

प्रश्न-फुटबाल को लेकर बच्चों के पैरेंट्स में कितना इंट्रेस्ट दिखता है?

उत्तर- अब नजरिया बदला है। प्राइवेट संस्थानों में बढ़ रही बच्चों की संख्या इसका उदाहरण है। वे भी फुटबाल में बच्चे का कॅरियर देखने लगे हैं। इंडियन सुपर लीग ने बच्चों के पैरेंट्स को मोटीवेट किया है।

प्रश्न-सिटी में फुटबाल मैच के दौरान दर्शकों की संख्या कैसी होती है?

उत्तर-पहले के मुकाबले पब्लिक में भी फुटबाल मैच को लेकर क्रेज बढ़ा है। मैच के दौरान उनका इनवाल्मेंट दिखता है। यह पॉजिटिव साइन है। प्रिंट मीडिया भी अच्छा रोल प्ले कर रहा है। फुटबाल मैच या चैम्पियनशिप को मिलने वाली कवरेज मोटीवेट करती हैं। आज कल तो सिटी के पॉश एरिया के पार्क में बच्चों का मैच कराया जाता है। इनका वीडियो बनाकर लोग सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं।

प्रश्न-सिटी में फुटबाल का क्या स्कोप है?

उत्तर-फुटबाल खिलाडि़यों के लिए अभी भी सही और अच्छे प्लेटफार्म की कमी है। कई बार सिटी के खिलाड़ी इंडिया लेवल पर मैच खेलने जाते हैं, यह पता भी नहीं चलता। इसके लिए सिटी के एलीट क्लास को पहल करनी पडे़गी। फुटबाल कम खर्चिला गेम है। मिडिल क्लास के बच्चे इसमें अधिक इंट्रेस्ट दिखाते हैं। अच्छे खिलाडि़यों को स्पांसर करके उनकी किट, ट्रेनिंग आदि का खर्च उठाने वाले आगे आएं तो यहां से अच्छी प्रतिभाएं राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचकर दम दिखाएंगी।

Posted By: Inextlive