DEHRADUN: लोकसभा चुनाव के लिए होने वाली ट्रेनिंग के बाद वेडनसडे को कर्मचारियों क एग्जाम लिया गया. रायपुर स्थित महाराणा प्रताप स्पो‌र्ट्स कॉलेज में कर्मचारियों से पोलिंग प्रोसेस संपन्न कराए जाने को लेकर कई तरह के क्वेश्चन किए गए. शुरुआत में तो कर्मचारी आंसर देते रहे, लेकिन तीन क्वेश्चन के बाद चुप हो गए. इस पर ट्रेनर जफर खान ने उन्हें यू-टयूब और बुक्स के माध्यम से तैयारी करने की सलाह दी.

स्क्रीन के माध्यम से पूछे क्वैश्चन
ट्रेनिंग कराने वाले जफर खान ने प्रजाइडिंग और वोटिंग ऑफिसर्स से कहा कि उनकी ट्रेनिंग पूरी हो गई है. हालांकि किसी को डाउट हो तो वह सवाल कर सकता है. आपस में बात करके पूछ सकता है. हमसे भी सवाल करें. इस मौके पर उन्होंने स्क्रीन के माध्यम से सवाल सबके सामने रखे.

वोटिंग प्रोसेस से जुड़े क्वेश्चन
उन्होंने ऑफिसर्स से वोटिंग प्रोसेस से जुड़े क्वेश्चन पूछे. प्रजाइडिंग ऑफिसर्स की जिम्मेदारी को देखते हुए उनसे ज्यादा क्वेश्चन पूछे गये. इसके बाद वोटिंग ऑफिसर्स से जुड़े सवाल किए गए. साथ ही ये भी कॉन्फिडेंस दिया कि अचानक सामने आने वाली प्रोब्लम्स से कैसे निपटा जाए.

छोटी प्रोब्लम्स को न करें इग्नोर
इस मौके पर डीएम एसए मुरुगेशन ने कहा कि जब आप अपने बूथ पर जाएंगे तो वहां कई तरह की छोटी-छोटी प्रोब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है. जैसे दरवाजे की कुंडी टूटी है, दीवार में दरार है. इससे पोलिंग प्रोसेस डिस्टर्ब हो सकता है. इसलिए इन प्रोब्लम्स को इग्नोर न करें.

मेडिसिन साथ में रखें
डीएम ने कहा कि पोलिंग ड्यूटी में जाने से पहले मेडिसिन किट अवश्य रख लें. कोई जरूरी मेडिसिन हो तो उसे घर से अवश्य ले लें. पोलिंग ड्यूटी के बीच हेल्थ संबंधी किसी दिक्कत को इग्नोर न करें और समय पर मेडिसिन आदि ले लें.

इस तरह के क्वेश्चन पूछे गये

- शाम पांच बजते ही प्रजाइडिंग ऑफिसर की क्या जिम्मेदारी है.

- वोटर स्लिप कब बांटी जाएगी.

- वोटर स्लिप मिलने के बाद भी कोई वोटर वोटिंग से रोका जा सकता है.

- पोलिंग की कितनी घोषणाएं हैं.

- पोलिंग की घोषणा किस कवर के इनवलप में करनी है.

- वोटिंग समाप्त होने के बाद पोलिंग एजेंट को कौन सा रिकॉर्ड देते हैं.

- पोलिंग में कितने प्रकार के इनवलप यूज किए जाते हैं.

--

कुछ कच्ची निकली जानकारी

हालांकि इस दौरान कर्मचारी सभी क्वेश्चन्स के आंसर नहीं दे पाए. डीएम ने कर्मचारियों को बुक्स पढ़कर अधिक से अधिक जानकारी लेने के लिए कहा. साथ ही कहा कि अभी आपके पास समय है, अपनी प्रिप्रेशन अच्छी तरह से कर सकते हैं.

Posted By: Ravi Pal