- ट्रेड टैक्स विभाग ने कार्रवाई के दौरान वाहनों को जमा करने पर लगाई रोक

- नए शासनादेश से व्यापारियों व ट्रांसपोर्टर्स दोनों को होगा फायदा

kanpur@inext.co.in

KANPUR। अब ट्रेड टैक्स विभाग ट्रांसपोर्टर्स का उत्पीड़न नहीं कर पाएगा। अगर कहीं पर छापेमारी के दौरान टैक्स चोरी पकड़ी जाती है तो सिर्फ माल जब्त होगा। जिस वाहन में माल लाया जा रहा है उसे जब्त नहीं किया जाएगा। इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया गया है। इससे ट्रांसपोर्टर्स को बड़ी राहत मिलेगी।

लगातार मिल रही थीं शिकायतें

छापे के दौरान विभागीय अधिकारियों के द्वारा ट्रांसपोर्टर्स के उत्पीड़न की शासन को लगातार शिकायतें मिल रही थीं। जिसके बाद शासन आदेश दिए हैं कि ट्रेड टैक्स की विभागीय कार्यवाही के बाद सिर्फ माल जब्त करें। कमिश्नर ट्रेड टैक्स ने इस संदर्भ में आदेश देते हुए कहा कि अगर करापवंचना के दौरान कहीं माल पकड़ा जाता है तो माल जिस वाहन में है। उसे रोका नहीं जाए। वाहन की अच्छी तरह से जांच करने के बाद उसे छोड़ दिया जाएगा।

भरना पड़ता था गाड़ी का किराया

अभी तक टैक्स चोरी में पकड़े जाने पर ट्रेड टैक्स विभाग वाहन सहित माल जब्त कर लेता है। जिससे ट्रांसपोर्टर्स का वाहन भी माल के छोड़े जाने तक विभाग के पास ही रहता है। वाहन के विभाग के पास जमा होने से व्यापारी को उसका किराया ट्रांसपोर्टर को देना होता है। वहीं व्यापारी के साथ-साथ ट्रांसपोर्टर का भी काम बन्द हो जाता है। ऐसी स्थिति में नया आदेश लागू होने से दोनों को ही फायदा होगा।

कोर्ट ने कसे पेंच

कमिश्नर ट्रेड टैक्स मृत्युंजय कुमार ने बताया कि पिछले दिनों हाई कोर्ट में एक ऐसा ही मामला आया था। जिसमें मथुरा की एक ट्रांसपोर्ट कम्पनी ने हाई कोर्ट में रिट दायर किया था। मामले में फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने संबंधित अधिकारी पर हर्जाने के साथ कड़ी कार्रवाई करी थी।

---------

ये फायदे होंगे

- गड़बड़ माल पर पचड़े से बचेंगे ट्रांसपोर्टर

- कारोबारी को खड़ी गाड़ी का भुगतान देने से राहत

- वाहन न रुकने से कारोबार की निरंतरता बरकरार

- गाड़ी छोड़ने के नाम पर अधिकारी नहीं कर सकेंगे उत्पीड़न

ट्रांसपोर्टर व वाहनों पर एक नजर

शहर में ट्रांसपोर्टर- ख्भ्00

ट्रकों की संख्या- फ्भ् हजार

लोडर व अन्य- 80 हजार

व्यवसाय से जुड़े लोग- क्.ख्भ् लाख

'यह फैसला ट्रांसपोर्टर्स व वाहन स्वामियों के लिए राहत भरा कदम है। इससे उत्पीड़न से निजात मिलेगी। माल पकड़ने पर वाहन फंसने से काफी परेशानी होती थी।

-सतीश गांधी, महामंत्री, यूपी मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन

'ट्रेड टैक्स विभाग में ट्रक या अन्य वाहन रोके जाने से कारोबारी के साथ वाहन स्वामियों को भी समस्या होती थी। अब इससे निजात मिलेगी.'

-संतोष कुमार गुप्ता, वरिष्ठ कर विशेषज्ञ

Posted By: Inextlive