- गर्मियों की छुट्टियों को खास बनाने को तैयार हैं शहरवासी

- सिंगापुर और मलेशिया की सरजमीं पर छुट्टी मनाने जा रहे हैं शहरवासी

- ट्रैवल्स एजेंसी पर हो रही काफी संख्या में विदेश जाने वालों की बुकिंग

- समर वेकेशन के लिए कंपनी ने भी बनाए हुए हैं आकर्षक पैकेज

- हिमाचल और उत्तराखंड की भी हो रही है खूब बुकिंग

- वैष्णो देवी जाने के लिए भी शहरवासियों ने कराया रिजर्वेशन

Meerut: विदेशी सरजमीं पर गर्मियों की छुट्टियां मनाने के लिए शहरवासी तैयार बैठे हैं। यूरोप की ओर शहरवासियों का छुट्टी मनाने का झुकाव सबसे अधिक है। अभी तक बात करें तो सिंगापुर और मलेशिया के लिए खूब बुकिंग हो रही है। वहीं स्विटजरलैंड भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यहां के लिए भी बुकिंग होनी शुरू हो गई है।

अब विदेश की सैर

गर्मियों की छुट्टियों में पहले काफी संख्या में हाई प्रोफाइल लोग मसूरी, लद्दाख, कुल्लू मनाली समेत तमाम जगह पर घूमने के लिए जाते थे, लेकिन पिछले पांच सालों में विदेश जाने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है। अब इंडिया के स्थानों से बोर होकर विदेश में जाने की तैयारियां जोरो पर लोगों में शुरू हो गई है।

दिसंबर से शुरू हो गई थी बुकिंग

गर्मियों की छुट्टियों को मनाने के लिए आकर्षक पैक टै्रवल्स एजेंसी द्वारा दिसंबर में तैयार कर लिए गए थे। छुट्टियों का लुत्फ उठाने के लिए लोग भी पीछे नहीं रहे, जिससे हाऊस फुल न हो जाए, इसके लिए लोगों ने दिसंबर से ही अपनी बुकिंग करानी शुरू कर दी थी।

कश्मीर, लद्दाख और मनाली की मांग

हाइप्रोफाइल लोग विदेश तो मध्य वर्गीय लोग कश्मीर, लद्दाख और कुल्लू मनाली जैसे पर्यटक स्थलों में अपनी रुचि दिखा रहे हैं। लोगों ने अपनी बुकिंग करानी शुरू कर दी है। जो लोग विदेश नहीं जाना पसंद कर रहे वे इंडिया में ही अपनी छुट्टियों का लुत्फ उठाएंगे।

वैष्णों देवी के दर्शन के लिए जाएंगे

यदि आप गर्मियों की छुट्टियों में वैष्णों देवी में मां के दर्शन करने के लिए प्रोग्राम बना रहे हैं तो बता दें कि यहां से चलने वाली शालीमार एक्सप्रेस में रिजर्वेशन पूरे हो चुके हैं। जबकि सप्ताह में तीन दिन दिल्ली से मेरठ होकर जाने वाली आनन्द विहार एक्सप्रेस में अभी सीटे खाली हैं। काफी संख्या में लोग वैष्णों देवी में दर्शन करने के लिए तैयार बैठे हैं।

वैष्णों देवी के दर्शन करने के लिए यहां से लोग काफी संख्या में छुट्टियों में जाते है। इस बार भी शालीमार एक्सप्रेस में यात्रियों ने अपना रिजर्वेशन करा दिया है। हाऊस फुल हो गए है। दिल्ली से चलने वाली आनन्द विहार एक्सप्रेस में अभी भी रिजर्वेशन चल रहे है।

आर.पी। त्रिपाठी

स्टेशन अधीक्षक

मेरठ सिटी

गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए लोग हर बार घूमने के लिए प्लान तैयार करते हैं। हमारे पास विदेश टूर के लिए कई लोगों ने बुकिंग करानी शुरू कर दी है। सबसे ज्यादा डिमांड, सिंगापुर और मलेशिया जाने वाले लोगों की है। हालांकि इंडिया में कुल्लू मनाली, कश्मीर और लद्दाख की भी बुकिंग लोग करा रहे है।

अनु शिखा शर्मा

कोऑर्डिनेटर

कोक्स एंड किंग्स

टै्रवल्स एजेंसी

गर्मी की छुट्टियों को एंज्वाय करने के लिए लोग हमारे पास विदेश और इंडिया के प्रमुख स्थानों पर जाने के लिए बुकिंग करा रहे है। विदेशी टूर के साथ कुल्लू मनाली, कश्मीर और लद्दाख के लिए लोग काफी संख्या में आ रहे है।

आकाश कोर्डिनेटर

गोपाल ट्रैव‌र्ल्स एजेंसी

मेरठ

सभी ट्रैवल्स एजेंसी के एक जैसे रेट

विदेश की बात करें या फिर देश के घूमने वाले स्थानों की सभी एजेंसी के रेट लगभग से एक से है। सभी ने लोगों के लिए टूर प्लान जो तैयार करें हैं, उनके रेटों में कोई खास फर्क नहीं है।

इंडिया का टूर पैकेज

कश्मीर

ख्ब् हजार रुपये में एक पर्सन के लिए पांच रात, छह दिन रहने और खाने की व्यवस्था कंपनी की ओर से होगी।

लद्दाक

क्7ख्99 रुपये में एक पर्सन सात रात, आठ दिन, रहने खाने की व्यवस्था कंपनी की ओर से की गई है।

हिमाचल

हिमाचल के लिए एजेंसी दिल्ली से हवाई जहाज से लेकर जाएगी और लेकर आएगी। इसके लिए खर्चा तीस हजार रुपये, सात रात, आठ दिन एक पर्सन के लिए निर्धारित किया गया है। जिसमें रहना खाना सब कंपनी की अोर से है।

विदेश का टूर पैकेज

सिंगापुर, मलेशिया और थाईलैंड ले जाने के लिए एक पर्सन का खर्चा क्.फ्0 लाख रुपये रखा गया है, जिसमें एजेंसी के द्वारा क्क् रात, क्ख् दिन रहना, खाना सब खर्चा इसमें जुड़ा है।

स्विटजरलैंड के लिए भी लोगों ने बुकिंग शुरू कर दी है। एक लाख रुपये में एक पर्सन को पांच रात, छह दिन और रहना खाना दिया जा रहा है।

Posted By: Inextlive