जिला महिला अस्पताल में रेस्पेक्टफुल बिहेवियर के लिए लक्ष्य योजना लागू

शासन की ओर से होगी मॉनिटरिंग, मिलेगी रैंकिंग

Meerut. मिसबिहेव करने के लिए बदनाम सरकारी अस्पतालों को अब अपनी दशा सुधारनी होगी. जिला महिला अस्पताल में इसके लिए लक्ष्य प्रोजेक्ट लागू किया जा रहा है. इस योजना के तहत अस्पताल में मरीजों के साथ होने वाले बिहेवियर का खास ख्याल रखना होगा. यही नहीं शासन की ओर से इसकी मॉनिटरिंग भी की जाएगी.

गर्भवती महिलाओं का ख्याल

लक्ष्य प्रोजेक्ट के तहत अस्पताल में आने वाली गर्भवती महिलाओं का खास-ख्याल रखा जाएगा. इसके अलावा अस्पताल-प्रशासन व स्टॉफ का बिहेवियर उनके साथ प्लीजेंट होगा. जिसमें गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी के दौरान उनसे प्यार से पेश आना व डिलीवरी होने तक हर तरीके से उनकी मदद करना शाि1मल होगा.

रैकिंग भी मिलेगी

लक्ष्य प्रोजेक्ट के तहत अस्पताल की रैकिंग भी की जाएगी. इसके लिए शासन ने बकायदा चेकलिस्ट तैयार करके दी है. जिसमें हर प्वाइंट के लिए मार्किंग की व्यवस्था है. अस्पताल प्रशासन को हर प्वाइंट पर काम करना होगा, जिसके बाद शासन की ओर से बनाई गई टीम इंस्पेक्शन करेगी और रैकिंग देगी.

हो सकती है कार्रवाई

इस प्रोजेक्ट के तहत अस्पताल प्रशासन को बेहद गंभीरता के साथ काम करना होगा. शासन का कहना है कि डिलीवरी के दौरान सरकारी अस्पतालों में महिलाओं से अच्छा बिहेव न करने की तमाम शिकायतें आती हैं. शिकायतों पर लगाम कसने के लिए ही ये प्रोजेक्ट शुरू किया गया है. अगर इसमें ढिलाई होती है तो अस्पताल पर कार्रवाई भी हो सकती है.

लक्ष्य प्रोजेक्ट के तहत काम शुरू कर दिया गया है. इसके तहत अस्पताल में आने वाले सभी मरीजों को खुशनुमा माहौल दिया जाएगा.

डॉ. मनीषा वर्मा, एसआईसी, जिला महिला अस्पताल

Posted By: Lekhchand Singh