-हाईटेंशन लाइन टकराने से हुआ जोरदार धमाका

-बिजली गुल होने भैंरोघाट इंटेक प्वाइंट व गंगा बैराज वाटर व‌र्क्स की बिजली गुल

KANPUR: शाम को जोरदार बारिश के बीच रानीघाट चौराहा के पास नीम का विशाल पेड़ दो हाईटेंशन लाइनों पर गिर गया। हाईटेंशन लाइन टकराने से जोरदार धमाका हुआ। जिससे इलाके में अफरातफरी मच गई। धमाके के साथ ही भैंरोघाट और गंगा बैराज सबस्टेशन ठप हो गया। पेड़ गिरने से वीआईपी रोड का ट्रैफिक भी बन्द हो गया। जानकारी पाकर पुलिस व प्रशासनिक ऑफिसर्स मौके पर पहुंच गए। लेकिन जानकारी देने के बाद भी नगर निगम की टीम नहीं पहुंची। जिससे पेड़ काटकर हटाने का काम प्रभावित हुआ।

नहीं पहुंच सका वाटर सप्लाई के लिए पानी

वीआईपी रोड पर रतन अपार्टमेंट के पास लगा पेड़ पनकी और आरपीएच ट्रांसमिशन से भैंरोघाट व गंगा बैराज सबस्टेशन जाने वाली हाईटेंशन लाइनों पर गिरा। इससे दोनों हाईटेंशन लाइन आपस में टकरा कर टूट गई है। भैरोंघाट सबस्टेशन से सिटी में वाटर सप्लाई के लिए गंगा से रॉ वाटर मुख्यालय भेजने इंटेक प्वाइंट जुड़ा है। लाइट गुल हो जाने से इंटेक प्वाइंट के तीनों पम्प बन्द हो गए है। इसी तरह गंगा बैराज वाटर व‌र्क्स की भी सप्लाई ठप हो गई है।

मंडे को प्रभावित रहेगी वाटर सप्लाई

केस्को के सलाहकार एसएन बाजपेई ने बताया कि नगर निगम टीम को जानकारी नहीं दी गई, लेकिन उनके ना आने पर केस्को केस्को की टीम ने पेड़ काटकर हटाने का काम शुरू कर दिया है। फिर भी रात ख्-फ् बजे से पहले पॉवर सप्लाई नॉर्मल होने के आसार है। जाहिर इसबीच गंगा से रॉ वाटर लेकर ट्रीट करने का काम नहीं हो सकेगा.जलकल भैंरोघाट इंटेक प्वाइंट से ख्00 एमएलडी पानी लेकर सिटी में वाटर सप्लाई करता है। पानी ट्रीट ना होने से शहर के विभिन्न एरिया में स्थित फ्8 जोनल पम्पिंग स्टेशन तक ड्रिकिंग वाटर भेजा जाना मुश्किल होगा। इससे मंडे की सुबह सिटी की वाटर सप्लाई प्रभावित रहने के आसार है। वहीं दूसरी ओर हाईटेंशन लाइनों के टकराने से इन सबस्टेशन के पॉवर ट्रांसफॉर्मर व डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर को भी नुकसान होने का केस्को ऑफिसर अंदेशा जता रहे हैं।

अंधेरे में डूबा शहर

जोरदार बारिश के कारण पॉवर ब्रेकडाउन की लाइन लग गई। दालमंडी, घंटाघर, शनिदेव मंदिर एक्सप्रेस रोड, झाड़ी बाबा का पड़ाव आदि सबस्टेशन शाम म् बजे करीब ठप हो गए। जबकि बेकनगंज में एक इलेक्ट्रिसिटी पोल गिर गया। जरीबचौकी का एम-ब्भ् फीडर बन्द होने से कालपी रोड से जुड़े मोहल्लों में अंधेरा छा गया। रात तक इन इलाकों में पॉवर क्राइसिस रही।

Posted By: Inextlive