फैक्ट्स एंड फिगर

56 थर्ड जेंडर अभी तक वोटिंग लिस्ट में हुए रजिस्ट्रर्ड

1000 थर्ड जेंडर जिले में होने का अनुमान

27 से 30 मार्च के बीच एक दिन कैंप लगाकर थर्ड जेंडर के वोटर लिस्ट में नाम एड किए जाएंगे

- हर पोलिंग बूथ पर थर्ड जेंडर्स के लिए होगा एक वेटिंग रूम

- थर्ड जेंडर्स से पूछा जाएगा वोटिंग न करने का रीजन

bareilly@inext.co.in

BAREILLY: शहर में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है. ज्यादा से ज्यादा लोग वोट डालने के लिए आए, इसके लिए प्रशासन सभी को जागरूक कर रहा है. इसी के तहत थर्ड जेंडर पर भी फोकस किया जा रहा है. अभी तक के चुनावों में थर्ड जेंडर वोटिंग के लिए नहीं आए हैं. इसको देखते हुए अब प्रशासन थर्ड जेंडर को वोटिंग के लिए जागरूक करेगा. इसके लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं. प्रशासन यह जानने में लगा है कि थर्ड जेंडर वोटिंग के लिए क्यों नहीं आते हैं. कारण जानने के बाद प्रशासन उसका समाधान भी निकालेगा.

मीटिंग करके जानेंगे प्रॉब्लब
सीडीओ ने बताया कि जिले में थर्ड जेंडर से जुड़ी संस्थाओं की मदद से उन्हें मीटिंग के लिए बुलाया जाएगा. इसमें संस्था के सदस्यों के साथ थर्ड जेंडर भी शामिल रहेंगे. मीटिंग में वोट न करने का कारण जानने पर उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा.

बूथ पर होंगे अलग इंतजाम
सीडीओ ने बताया कि पोलिंग बूथ पर थर्ड जेंडर्स के लिए एक अलग रूम की व्यवस्था की जाएगी. बूथ पर भीड़ ज्यादा होने पर वह वहां बैठकर वेट कर सकेंगे. अगर वह अपने लिए अलग लाइन की डिमांड करती हैं तो उनके लिए अलग लाइन की व्यवस्था भी की जाएगी.

कैंप लगाकर बनाएंगे वोट
सभी थर्ड जेंडर्स के लिए विकास भवन में 27 मार्च से लेकर 30 मार्च के बीच एक कैंप का आयोजन किया जाएगा, जिसमें जिले के सभी थर्ड जेंडर्स को अपना वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए इनवाइट किया जाएगा. इसके लिए संस्थाओं की मदद ली जाएगी. इसके बाद जब उनका नाम वोटर लिस्ट में एड हो जाएगा तो फिर कैंप लगाकर उनको वोटर आईडी भी दी जाएगा.

वोटिंग के लिए दिलाई शपथा
ऑर्ट ऑफ लिविंग की ओर से सिविल लाइंस स्थित शिव हॉल में मतदान को लेकर शपथ समारोह का आयोजन हुआ, जिसमें शमा गुप्ता ने सभी को मतदान के लिए शपथ दिलाई और कहा कि इस बार सभी लोग ईमानदारी के साथ मतदान करेंगे.

थर्ड जेंडर्स के लिए बूथों पर भी अलग व्यवस्था की जाएगी. उनके लिए कैंप लगाकर उनके वोटर आईडी भी बनाए जाएंगे. यह कैंप 27 से 30 मार्च के बीच एक दिन लगाया जाएगा.

सत्येंद्र कुमार सिंह, सीडीओ

Posted By: Radhika Lala