- मंडी में अभी भी फंसा है 60 लाख का माल

- सड़ रही सब्जियों का खरीदार कोई नहीं, और गिर गए दाम

मंडी में अभी भी फंसा है म्0 लाख का माल

- सड़ रही सब्जियों का खरीदार कोई नहीं, और गिर गए दाम

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: जिला प्रशासन की बेरुखी से मुंडेरा सब्जी मंडी के हालात दिन-प्रतिदिन बदतर होते जा रहे हैं। लगातार तीसरे दिन खराब हो रही सब्जियों के खरीदार नहीं मिले और मजबूरी में व्यापारियों को लाखों रुपए का माल फेंकना पड़ा। उधर, सड़क पर मंडी लग जाने से राहगीरों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। इससे स्थानीय लोगों में आक्रोश पैदा हो रहा है।

नहीं मिल रहे लाखों के माल के खरीदार

व्यापारियों का कहना है कि अभी भी मंडी में म्0 लाख रुपए से अधिक की सब्जी फंसी हुई है। इनके खराब हो जाने से खरीदार नहीं मिल रहे हैं। खासतौर से टमाटर, सहित हरी सब्जियां फेंकनी पड़ रही हैं। दरअसल, मुंडेरा मंडी में थोक में सब्जी का व्यापार किया जाता है, इसलिए पब्लिक फुटकर खरीदारी के लिए यहां कम ही आती है। ऐसे में जब मंडी के भीतर जिला प्रशासन ने कब्जा कर लिया है, तो सब्जियां सड़क पर बेची जा रही हैं और फुटकर खरीदार नहीं मिल रहे हैं।

फिर पहुंचा माल, व्यापारियों में हड़कंप

लाख मना करने के बावजूद दूसरे प्रदेशों से अभी भी सब्जियां मंडी पहुंच रही हैं। यह वह माल है जिसका आर्डर एक वीक पहले दिया गया था और एमपी व आंध्र प्रदेश से गाडि़यां चल चुकी थीं। ऐसे में इन सब्जियों को उतारने के अलावा व्यापारियों के पास कोई विकल्प नहीं बचा है। इसी तरह रविवार को जब दो ट्रक प्याज और सात ट्रक आलू मंडी पहुंचा तो व्यापारियों में हड़कंप मच गया। ना चाहते हुए यह माल उन्हें उतारना पड़ा।

और गिर गए दाम, दो दिन मिलेगा फायदा

स्टॉक में भारी मात्रा में माल होने की वजह से रविवार को भी मंडी में व्यापार हुआ। व्यापारियों को औने-पौने में सब्जियां बेचनी पड़ीं। आलू, टमाटर, प्याज, मिर्च, लहसुन के दामों में इसके चलते लगातार गिरावट बनी रही। इससे व्यापारियों को भले ही भारी नुकसान हो रहा हो लेकिन पब्लिक को फायदा हो रहा है। मुंडेरा सब्जी मंडी के अध्यक्ष सतीश कुशवाहा के मुताबिक स्टॉक अधिक होने की वजह से अभी सब्जी का व्यापार दो दिन और चल सकता है। ऐसे में यहां आने वाली पब्लिक को कम दाम में अधिक सब्जी खरीदने का मौका मिल सकता है।

-जब तक लाखों रुपए का पुराना स्टॉक खत्म नहीं हो जाएगा, मजबूरी में सड़क पर सब्जी व्यापार करना होगा। खरीदार नहीं मिलने की वजह से लाखों रुपए की सब्जी खराब हो चुकी है। अभी भी काफी माल पड़ा हुआ है। दो दिन और मंडी का संचालन हो सकता है।

सतीश कुशवाहा, अध्यक्ष, मुंडेरा सब्जी मंडी

Posted By: Inextlive