Try Brown This Time!

2013-07-31T06:38:00+05:30

रोज के खाने की बात करें तो ज्यादातर लोग white rice ही खाते हैं लेकिन rice का एक और ऑप्शन भी है और वो है brown rice इसका flavour white rice से काफी अलग होता है पर ये बेहद healthy होता है तो अगर आप अपने daily food को tasty के साथ healthy भी बनाना चाहते हैं तो brown rice इसके लिए बिल्कुल ideal है

ऐसा नहीं है कि ब्राउन राइस कोई नई चीज है. यह काफी कॉमन है बस ज्यादातर किचंस में इसका यूज कम होता है. कुछ लोग तो ये भी मानते हैं कि इसका फ्लेवर उतना अच्छा नहीं होता कि इसे रोज खाया जा सके . पर शेफ की मानें तो ब्राउन राइस को बनाने के तरीके में अगर आप एक्सपेरिमेंटल हैं तो इससे बहुत सी डिलीशियस रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. चलिए जानते हैं कि आखिर क्या होता है ब्राउन राइस, कितना हेल्दी है ये और कैसे हम इसे अपने खाने में शामिल कर सकते हैं.  
What is brown rice?
ये होता तो बेसिक राइस की तरह ही है. फर्क बस इतना है कि जिस तरह व्हाइट राइस का पूरा हस्क हटाकर मिल में उसकी सफाई होती है, उससे उलट ब्राउन राइस की सिर्फ  आउटर मोस्ट लेयर ही हटाई जाती है. यह अनब्लीच्ड नेचुरल ग्रेन होता है जो ज्यादा से ज्यादा न्यूट्रीशन होल्ड करता है.

Its flavour and texture

ब्राउन राइस का फ्लेवर थोड़ा सा नटी होता है. दरअसल इसके पीछे की वजह ये है कि इसकी सिर्फ अपर लेयर हटाई जाती है जिससे उसमें न्यूट्रिएंट्स बने रहते हैं. और जैसे-जैसे यह पुराना होता जाता है इसका फ्लेवर चेंज होता जाता है. यह टेस्ट थोड़ा सा बिटर होने लगता है.
व्हाइट राइस के कंपैरिजन में ब्राउन राइस को बनने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगता है. हां, पर एक बात का आपको ध्यान रखना
होगा कि इसे आप बहुत ज्यादा दिनों तक स्टोर नहीं कर सकते हैं. ये लॉन्ग, मीडियम और शॉर्ट ग्रेन तीनों ही वैराइटीज में अवेलेबल होता है.
Try this delicious recipe of brown rice
Pearl brown rice
Ingredients

1 कप ब्राउन राइस 1/2 कप बेबी अनियंस बड़े टुकड़ों में कटा 6-7 लहसुन की कलियां छिली हुईं 1 छोटी स्टिक दालचीनी की 2 लौंग 1 तेजपत्ता 1 इलायची 1/2 कप फ्रेश क्रीम 1/4 कप ग्रेटेड चीज 3 टेबलस्पून ऑयल नमक अकॉर्डिंग टु टेस्ट


Method
ब्राउन राइस को चार से पांच घंटों के लिए भिगो दें. फिर पानी निकाल कर इसे अलग रख दें. ऑयल गर्म कर उसमें प्याज और लहसुन डालें और तब तक सॉते करें जब तक वो गोल्डेन ब्राउन नहीं हो जाते. अब दालचीनी, लौंग, तेजपत्ता, इलायची डालें और एक मिनट तक सॉते करें. इस मिक्सचर में अब आप चावल और नमक डालें और तीन से चार मिनट के लिए और सॉते करें. अब ढाई कप गर्म पानी डालें और ढककर धीमी आंच पर करीब 80 परसेंट तक कुक कर लें. जब यह थोड़ा सा कच्चा रह जाए तभी इसमें क्रीम और चीज भी एक करें और धीमी आंच पर चावल को पूरी तरह कुक करें. पर्ल ब्राउन राइस सर्व करने के लिए तैयार है.

Useful tip-
ब्राउन राइस की अलग वैराइटीज को पकने में अलग टाइम लगता है इसलिए पानी उसके अकॉर्डिंग ही यूज करें.
On a healthy note

इसमें मैग्नीशियम होता है जो एनर्जी प्रोडक्शन का मेजर सोर्स होता है. यह इंपॉर्टेंट न्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिन ई, विटामिन बी 1, बी 3, बी 6, फोलासिन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आइरन में भी काफी रिच होते हैं. व्हाइट राइस के कंपैरिजन में ब्राउन राइस ईजिली डाइजेस्ट हो जाता है क्योंकि इसमें डाइजेस्टिबल फाइबर्स होते हैं. इससे कांस्टिपेशन की प्रॉब्लम भी नहीं होती है. रिसर्च कहती हैं कि जो विमेन व्होल ग्रेंस जैसे ब्राउन राइस खाती हैं, वे ज्यादा वेट गेन नहीं करती हैं. इसमें सेलेनियम होता है जो कोलन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क भी कम करता है. यह कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करता है और डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए बेहद हेल्दी ऑप्शन है.

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.