नाकामी छिपाने में जुटा है पुलिस महकमा, दो जगह मिल चुके हैं बम

अभी तक नहीं लगा बम रखने वाले का सुराग, हिल गई थीं सुरक्षा एजेंसियां

ALLAHABAD: 'इस बम में नहीं है दम। पटाखों का मसाला और फालतू चीजें जोड़कर बनाए जा रहे बम से डराया जा रहा है.' इलाहाबाद के एसएसपी केएस इमेनुएल ने महानगरी एक्सप्रेस और मेजा रेल ओवर ब्रिज पर बम रखने की घटना को लेकर मेला कैंप कार्यालय में पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल पर यह जवाब दिया। उन्होंने मुस्कुरा कर इस सवाल को टाल दिया। पूरे यूपी को हिला देने वाली इस घटना को लेकर पुलिस के आलाधिकारियों का रवैया वाकई उनकी नाकामी को दर्शाने के लिए काफी है।

मेला सुरक्षा एजेंसियों के हवाले

पुलिस महकमा भले ही इस घटना को तवज्जो देने के मूड में नजर नहीं आ रहा लेकिन डर कही न कहीं छिपा जरूर बैठा है। इसीलिए आठ फरवरी को होने वाले मौनी अमावस्या के स्नान के मददेनजर मेला एरिया को एटीएस, क्यूआरटी, आर्मी और बम स्क्वाड दस्ते के हवाले कर दिया गया है। चप्पे-चप्पे की जांच की जा रही है। संदिग्धों को उठाकर बंद किया जा रहा है। यहां तक कि पुलिस के महिला और पुरुष जवानों को सादी वर्दी में जगह-जगह तैनात किया गया है।

आज होगा ड्रोन सर्विलांस

पिछले दो स्नान पर्वो में उड़ान नही ंभर पाने वाले ड्रोन के मौनी अमावस्या पर उड़ने के पूरे आसार हैं। इससे मेले में आने वाले लगभग 90 लाख की भीड़ पर नजर रखी जाएगी। रविवार को ड्रोन सर्विलांस किया जाएगा। एयर सर्विलांस के लिए हेलीकाप्टर मौजूद रहेंगे। कुल चार हजार जवानों की तैनाती की जा रही है। एसएसपी केएस इमेनुएल ने बताया कि सुरक्षा के चलते संगम नोज को आठ सेक्टर में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर पर एक सीओ और दो एसओ तैनात होंगे।

12 घंटे पहले हो गया रूट डायवर्जन

शनिवार से ही मेला एरिया में जबरदस्त भीड़ नजर आने लगी थी। इसको देखते हुए पुलिस विभाग ने रविवार की शाम की जगह सुबह आठ बजे से ही रूट डायवर्जन लागू करने का फैसला किया है। शहर में भारी वाहनों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा, जो नौ फरवरी की सुबह तक जारी रहेगा। शनिवार को आर्मी यूनिट की मेला एरिया में रिहर्सल भी कराई गई।

खदेड़े गए भिखारी, दुकानें हटाई गई

दो जगह बम रखे जाने के बाद पुलिस महकमें के कान खड़े हो गए हैं। यही कारण है कि संगम नोज के आसपास से भिखारियों को शनिवार को खदेड़ दिया गया। दुकानों को भी हटा दिया गया। पूरा एरिया सुरक्षा एजेंसियों के हवाले कर दिया गया है। सीसीटीवी कैमरों की संख्या मेला एरिया में बढ़ाकर पचास कर दी गई हैं।

Posted By: Inextlive