-सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने की पहल

-टिकट कलेक्टर्स को प्लेटफॉर्म किए गए अलॉट

-हर दो घंटे पर पानी, गंदगी और दूसरी सुविधाओं का निरीक्षण कर देनी है रिपोर्ट

GORAKHPUR: स्टेशन पर गंदगी का अंबार, टोटियों में पानी नहीं, टूटी हुई सीट और बिजली-पानी, यह कुछ ऐसी समस्याएं थी, जो दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म पर आए दिन देखने को मिलती थीं। मगर अब ऐसा नहीं होगा। अब न तो गोरखपुर जंक्शन पर लगी पानी की टोटियां सूखेंगी और न ही पैसेंजर्स को वहां गंदगी के अंबार ही मिलेंगे। जंक्शन की परमनेंट समस्या को सॉर्ट आउट करने के लिए स्टेशन डायरेक्टर ने पहल की है। इसके तहत अब स्टेशन पर टोटियों को चेक करने की जिम्मेदारी टीसी और टीटीई को सौंपी गई है। प्रॉब्लम होने पर वह इसकी तत्काल रिपोर्ट देंगे, जिसके बाद वहां तत्काल व्यवस्था दुरुस्त कराई जाएगी।

हर दो घंटे पर देनी है रिपोर्ट

गोरखपुर जंक्शन पर 10 प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, 2-ए की बात छोड़ दें, तो बाकी नौ प्लेटफॉर्म पर पीने के लिए पानी की व्यवस्था की गई है। ट्रेंस और पैसेंजर्स की आवाजाही काफी ज्यादा होने की वजह से अक्सर पानी की टंकियां खाली हो जाती हैं। वहीं जिम्मेदारों तक इसकी जानकारी न पहुंचने की वजह से दूसरे प्लेटफॉर्म पर पानी की किल्लत से पैसेंजर्स को जूझना पड़ता है। इसको ध्यान में रखते हुए नई व्यवस्था की गई है, जिसके तहत टीटीई और टीसी को हर दो घंटे पर प्लेटफॉर्म का दौरा कर रहे हैं, जहां भी कोई समस्या हो रही है, उसकी रिपोर्ट जिम्मेदारों से कर रहे है, जिसे तत्काल दुरुस्त करा दिया जा रहा है।

सभी को एलॉट किए गए प्लेटफॉर्म

पैसेंजर्स को बेहतर सुविधा देने और उनकी मुसीबतों को कम करने के लिए टीटीई को प्लेटफॉर्म भी अलॉट कर दिए गए हैं। सभी टीटीई हर दो घंटे तक प्लेटफॉर्म पर पहुंचकर एक कोने से दूसरे कोने तक जायजा ले रहे हैं, टोटियां और दूसरी सुविधाओं की जांच कर रहे हैं और वापस लौटकर इसकी रिपोर्ट स्टेशन डायरेक्टर को सौंप रहे हैं। रेलवे की इस पहल से इन दिनों पैसेंजर्स को काफी राहत मिली है और पीने के पानी की किल्लत काफी कम हो गई है। वहीं रेग्युलर साफ-सफाई बनी रह रही है।

वर्जन

पैसेंजर्स की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए महाप्रबंधक के निर्देश पर नई व्यवस्था शुरू की गई है। हर प्लेटफॉर्म पर टीटीई-टीसी को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वह दो-दो घंटे पर प्लेटफॉर्म का भ्रमण करें और जो भी प्रॉब्लम हो, इसकी रिपोर्ट दें, ताकि इन्हें तत्काल दुरुस्त कराया जा सके।

- राजन कुमार, स्टेशन डायरेक्टर

Posted By: Inextlive