-खुलासा: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 13 कंस्ट्रक्शन एजेंसी को नोटिस भेजकर दिया 21 दिनों का अल्टीमेटम

PATNA: पटना में नियमों को ताक पर रखकर बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन का काम किया जा रहा है। निर्माणाधीन 13 बिल्डिंग और अपार्टमेंट प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के रडार पर आ गए हैं। बोर्ड के नियम के अनुसार किसी भी निर्माणाधीन बिल्डिंग को चारों तरफ से हरे रंग के कपड़ों से नहीं ढंका गया है। ऐसा न होने से वायु प्रदूषण का स्तर पटना में बढ़ रहा है। प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि कंस्ट्रक्शन के दौरान बिल्डिंग को नहीं ढंकने से सीमेंट और बालू के कण हवा में मिल रहे हैं। जिस वजह से राजधानी की आबोहवा खराब हो रही है। बिल्डिंग निर्माण के दौरान की जा रही लापरवाही से नाराज पर्यावरण कंट्रोल बोर्ड ने इन 13 एजेंसी और उनके बिल्डर्स को 21 दिन की मोहलत देते हुए सुधार करने की चेतावनी दी है। इन 21 दिनों में कंस्ट्रक्शन साइट को ग्रीन कपड़े से पूरी तरह अगर नहीं ढंका जाता है तो बोर्ड की ओर से कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बढ़ रहा पीएम 2.5

पटना प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और जिला प्रशासन की चेतावनी के बाद भी बिल्डिंग निर्माण में बिल्डर्स और मकान मालिक मनमानी पर उतर आए हैं। शहर में निर्माणाधीन 80 फीसदी से अधिक बिल्डिंग और अपार्टमेंट का निर्माण बिना हरे रंग के कपड़े से ढके ही किया जा रहा है। इस वजह से ही राजधानी में तेजी से प्रदूषण के स्तर में वृद्धि हुआ है। प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के विशेषज्ञों की मानें तो अभी पटना शहर में पीएम 2.5 अपने मानक से करीब 7 गुना अधिक बढ़ चुका है। प्रमुख कारण बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन से निकलने वाले धूल-कण का हवा मिलना है।

कागजों में निगम और प्रशासन की कार्रवाई

सड़क किनारे गिट्टी, बालू, ईट और छड़ के भंडारण पर जिला प्रशासन और नगर निगम की ओर से रोक है। सड़क किनारे रखे गए ऐसे मैटेरियल को जब्त करते हुए जुर्माना के लिए डीएम कुमार रवि की ओर से कई आदेश जारी किए गए। लेकिन पटना नगर निगम की टीम इन सारे आदेशों को एकसिरे से अनसुनी कर चुकी है। कार्रवाई के प्रति निगम उदासीन है।

शहर में नियम तोड़कर कराए जा रहे निर्माण कार्य पर प्रदूषण बोर्ड के अध्यक्ष गंभीर हैं। अगर अपार्टमेंट के निर्माण में प्रदूषण कंट्रोल का ध्यान नहीं रखा गया तो बिल्डिंग के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

-वीरेंद्र कुमार, जन संपर्क अधिकारी प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड पटना

Posted By: Inextlive