- पुलिस की टीम ने चेकिंग के दौरान तुनिया तिराहे के पास दबोचे तस्कर

- 2 लाख रुपए में हुआ था खाल का सौदा, डिलीवरी देने विकासनगर जा रहे थे आरोपी

देहरादून। कालसी थाना इलाके में चेकिंग के दौरान पुलिस ने दो वन्यजीव तस्करों को गुलदार की खाल के साथ गिरफ्तार किया। आरोपियों के खिलाफ वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। पुलिस ने गुलदार की खाल अपने कब्जे में ले ली है, आरोपियों को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया है।

पीछा कर कार घेरी

पुलिस के अनुसार सैटरडे सुबह करीब साढ़े 10 बजे इलाके में चेकिंग के दौरान तुनिया तिराहे के पास ऑल्टो कार (यूए 07 पी 5293) को रुकने का इशारा किया, तो कार सवारों ने भागने की कोशिश की। पुलिस ने पीछा कर कार को घेर लिया, जिसमें दो लोग सवार थे। कार की तलाशी ली गई तो उसमें गुलदार की खाल मिली। खाल कब्जे में लेकर दोनों आरोपियों को अरेस्ट कर लिया गया। पूछताछ में उन्होंने अपने नाम विवेक पुत्र घनश्याम निवासी हरिपुर, खजान सिंह पुत्र भजन सिंह निवासी कालसी बताए।

2 लाख में हुआ था सौदा

थाने लाकर पूछताछ की गई तो आरोपियों ने बताया कि विकासनगर में किसी के साथ उनका गुलदार की खाल का 2 लाख रुपए में सौदा तय हुआ है। वे डिलीवरी देने विकासनगर जा रहे थे जहां खाल लेने के लिए एक पार्टी आने वाली थी। पुलिस गुलदार की खाल खरीदने वालों की भी तफ्तीश में जुट गई है।

जंगल में खुद मारा गुलदार

आरोपियों ने बताया कि उन्होंने जंगल में खुद गुलदार मारा था। दोनों ने उसकी खाल निकाल ली थी। आरोपियों के खिलाफ वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट और आईपीसी की धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। उन्हें कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया है।

इंटरनेशनल मार्केट में गुलदार की खाल की कीमत करीब 5 लाख रुपए है। वन विभाग को मामले की जानकारी दे दी गई है। उनके द्वारा ही खाल गुलदार के होने की पुष्टि की गई। आरोपियों को जेल भेज दिया गया है, मामले में वन विभाग भी कार्रवाई करेगा।

-विपिन बहुगुणा, थानाध्यक्ष कालसी

Posted By: Inextlive