-बाबूपुरवा के अजीतगंज में सीवर लाइन की सफाई करने उतरे मजदूर जहरीली गैस से बेहोश होने के बाद डूबे

- मौत पर परिजनों ने किया हंगामा, ठेकेदार ने दिया मुआवजा

KANPUR : वेडनसडे को बाबूपुरवा के अजीतगंज में सीवर लाइन की सफाई के लिए चेंबर में उतरे दो सफाई कर्मी जहरीली गैस से अचेत हो गए और उनकी डूबने से मौत हो गई। परिजनों को इसका पता चला तो उन्होंने मौके पर पहुंचकर हंगामा कर दिया। ठेकेदार ने मुआवजा देने का भरोसा दिलाकर परिजनों को शांत कराया।

जहरीली गैस से हुए थ्ो बेहोश

गुजैनी निवासी रोबिन (22) और कल्लू खान (23) सफाई कर्मी थे। दोनों ठेकेदार सतीश सचान के लिए काम करते थे। ठेकेदार सतीश ने मंगलवार को दोनों को अन्य सफाई कर्मियों के साथ बाकरगंज नाला सफाई के लिए भेजा था। नाले में सबसे पहले कल्लू उतरा था। उसके बाद राहुल और फिर रोबिन नाले में उतरे थे। इसी बीच जहरीली गैस से कल्लू बेहोश हो गया। रोबिन शोर मचाते हुए कल्लू को बाहर निकालने की कोशिश करने लगा। लेकिन जहरीली गैस से वह भी बेहोश हो गया। नाले में डूबने से दोनों की मौत हो गई। जबकि राहुल बाहर निकलने में कामयाब हो गया।

--------------

45 मिनट बाद निकाला गया

तमाम कोशिशों के बाद करीब 45 मिनट बाद दोनों को बाहर निकाला जा सका, लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। परिजनों के हंगामा करने पर ठेकेदार ने छह-छह लाख रुपये मुआवजा देने का भरोसा दिलाकर उनको शांत कराया।

-------------

मासूम के सिर से उठा पिता का साया

नाले में डूबे कल्लू के परिवार में पत्नी मुस्कान और आठ महीने की बेटी खुशबू है। कल्लू के तीन भाई और चार बहन है। उसकी मौत से खुशबू के सिर से पिता का साया उठ गया। वहीं, रोबिन के परिवार में पिता श्याम लाल, मां विमला, तीन भाई और दो बहन हैं।

-------------

ठेकेदार की लापरवाही है। बिना सुरक्षा उपकरण मजदूरों को नाले में उतारना बेहद आपत्तिजनक है। उसके खिलाफ तहरीर देकर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। शासन को मामले की सूचना दे दी गई है।

-घनश्याम द्विवेदी, प्रोजेक्ट मैनेजर, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई, जल निगम।

Posted By: Inextlive