14 जून से डीएलएड में दाखिले के लिए शुरू होगी काउंसलिंग

सूबे में दाखिले के लिए 3 लाख 53 हजार से अधिक ने किया आवेदन

ALLAHABAD: सूबे के डीएलएड (पूर्व बीटीसी) में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इस बार सूबे के सरकारी व निजी डीएलएड कालेजों में दाखिले के लिए कुल 3 लाख 53 हजार 140 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। अभ्यर्थियों और सीटों की संख्या पर नजर डालें तो एक सीट के दो सामने आ रहे हैं। गुरुवार को काउंसलिंग की डेट भी जारी कर दी गई। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ। सुत्ता सिंह ने बताया कि आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए सूबे के सभी जिलों में बने डायट पर काउंसलिंग की प्रक्रिया 14 जून से शुरू होगी। काउंसलिंग के दौरान सभी शैक्षिक दस्तावेज को साथ रखना अनिवार्य है। काउंसलिंग की प्रक्रिया जून में ही समाप्त हो जाएगी। इसके बाद क्लासेस के संचालन की प्रक्रिया शुरू होगी।

5 जुलाई से शुरू होगी क्लासेस

डीएलएड में काउंसलिंग और दाखिले की प्रक्रिया जून माह में समाप्त करने के निर्देश जारी करने के साथ ही क्लासेस के संचालन को लेकर भी तिथि घोषित कर दी गई। दाखिले की प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही पांच जुलाई से सूबे के सभी डायट और निजी डीएलएड कालेजों में क्लासेस का संचालन शुरू हो जाएगा।

फैक्ट फाइल

- सूबे में कुल डायट की संख्या 67

- डायट में कुल सीटों की संख्या 10600

- प्राइवेट कालेजों की कुल संख्या 2749

- निजी कालेजों में कुल सीटों की संख्या 2,00,950

जुलाई में शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

यूपी बोर्ड में परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इस बार जुलाई में शुरू हो जाएगी। इसके लिए बोर्ड की तरफ से तैयारी तेजी से पूरी की जा रही है। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं, जिससे निर्धारित समय में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की जा सके।

Posted By: Inextlive