-अनयूज्ड टॉयलेट में रखे बम की चपेट में आए, एक गंभीर

-सरायइनायत के दुबावल का मामला, सुबह 11.30 बजे हुए घटना

PRAYAGRAJ: टॉयलेट में रखे बम के धमाके में दो मासूमों की जिंदगी खत्म हो गई. घटना गंगापार के सरायइनायत थानाक्षेत्र स्थित दुबावल गांव में मंगलवार सुबह करीब 11.30 बजे हुई. ब्लास्ट की जद में आने से खेल रहे दो बच्चों की मौत हो गई. मरने वालों में सोनम (6) व विजयशंकर (5) शामिल है. जबकि आयुष (6) गंभीर रूप से झुलस गया. उसे एसआरएन हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है.

धमाका इतना शक्तिशाली था कि शौचालय की एक-एक ईट बिखर गई. धमाके की आवाज सुन ग्रामीण दहल उठे. खबर मिलते ही बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वॉयड टीम सहित फोर्स के साथ एसपी गंगापार नरेंद्र कुमार सिंह मौके पर पहुंचे. देर रात तक पुलिस मामले की पड़ताल में जुटी रही.

दहल उठा पूरा गांव

दुबावल गांव निवासी शिवपूजन बिन्द ने दरवाजे पर शौचालय बनवा रखा था. शौचालय का प्रयोग करने के बजाय वह इसमें लकडि़यां व कबाड़ रखे हुए थे. सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे विजय शंकर पुत्र शिवपूजन पड़ोसी सोनम पुत्री राजेश कुमार बिन्द व आयुष पुत्र संजय बिन्द के साथ इसी शौचालय की दीवार के पास खेल रहा था. बताते हैं कि इन तीनों में से कोई एक बच्चा शौचालय में रखी एक लकड़ी को खींचने लगा. वह लकड़ी को खींच ही रहा था कि शौचालय में रखा बम ब्लास्ट हो गया. बम इतना शक्तिशाली था कि ब्लास्ट होते ही शौचालय की दीवारें भरभराकर ढह गई. बम के ब्लास्ट और दीवार की जद में आने से खेल रहे विजय शंकर व सोनम की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि आयुष गंभीर रूप से झुलस गया. धमाके की आवाज सुन तीनों बच्चों के परिजन व ग्रामीण दौड़ पड़े.

गंभीर रूप से घायल आयुष को उसका पिता लेकर एसआरएन हॉस्पिटल पहुंचा यहां उसका इलाज चल रहा है. जबकि विजय शंकर को लेकर उसका चाचा संजय बिन्द बगैर किसी को बताए सीधे एसआरएन हॉस्पिटल आ गया. यहां डॉक्टरों ने विजय को मृत घोषित कर दिया. जबकि पीएचसी में डॉक्टरों द्वारा सोनम को मृत घोषित किए जाने के बाद परिजन चीख पड़े. बिलखते हुए एसआरएन हॉस्पिटल पहुंचा शिवपूजन बिन्द भी बेटे के शव को देख कर चीख पड़ा. उसके साथ रहे कुछ लोगों ने बताया धमाका तो सिर्फ एक ही हुआ था. लेकिन आवाज इतनी तगड़ी थी कि पूरे गांव में गूंज उठी.

कैसे आया बम

इस अनयूज्ड टॉयलेट में बम कैसे आया और किसने रखा यह बात कोई नहीं बता पा रहा. खुद शिवपूजन भी इस बाबत जानकारी से अनभिज्ञता जता रहा है. वहीं पुलिस इस बात का पता लगाने में जुटी हुई है.

बाक्स

तीनों के परिवार में मचा कोहराम

बम ब्लास्ट में जान गंवाने वाली सोनम एक भाई व दो बहनों में सबसे छोटी थी. वह गांव के पास स्थित प्राथमिक विद्यालय में कक्षा एक की छात्रा थी. उसकी मौत से मां उर्मिला देवी व भाई और बड़ी बहन रो-रो कर बेहाल हैं. जबकि मृतक विजय शंकर दो भाइयों में छोटा था. उसकी मौत से बड़ा भाई जयशंकर व बहन लक्ष्मी और गीता देवी सहित पूरे परिवार में कोहराम मच गया. एसआरएन हॉस्पिटल में जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा रहा आयुष दो बहनों के बीच अकेला था. बेटे की हालत देख उसकी मां कंचन सहित पूरे कुनबे की आंखों से आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे. संजय बिन्द व राजेश बिन्द और शिव पूजन मूल काम कछार में सब्जी उगाने का है. शिवपूजन ज्यादातर रात में भी कछार में ही रहता है.

बाक्स

शिवपूजन के घर आते थे शातिर

ग्रामीणों और जांच में जुटी पुलिस से जुड़े सूत्रों की मानें तो शिवपूजन के घर कुछ आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का आना-जाना है. इनमें एक उसके गांव का ही है, जो कई मर्तबा हत्या जैसे मामलों में जेल जा चुका है. पुलिस का मानना है कि टॉयलेट के अंदर उसके घर आने-जाने वाले शातिरों ने ही रखा होगा. इस बिन्दु की ओर भी पुलिस जांच में जुटी हुई है. पुलिस तो दूर ग्रामीण भी यह नहीं बता पा रहे कि आखिर टॉयलेट में कितने बम फटे थे. लोगों की मानें तो धमाका सिर्फ एक ही हुआ था. फिलहाल सही वजह और स्थिति पुलिस की जांच के बाद ही सामने आएगा.

वर्जन

दुबावल गांव में टॉयलेट के अंदर बम फटने से दो बच्चों की मौत हुई है. एक घायल भी है. घायल को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. पूरी घटना की तफ्तीश की जा रही है. बम रखने के दोषियों का पता चलते ही सख्त कार्रवाई की जाएगी. शिवपूजन के घर आने-जाने वालों की भी पड़ताल कराई जा रही है.

-अतुल शर्मा, एसएसपी प्रयागराज

Posted By: Vijay Pandey