- बाढ़ के खतरे से कटरी वाले बोरिया बिस्तर समेटे तैयार, कटरी के बागों में भी तेजी से पानी भरना शुरू

- बैराज से 2.82 लाख क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज, नरौना से फिर छोड़ा गया 1.8 लाख क्यूसेक पानी

KANPUR:

बाढ़ के खतरे से महज दो मीटर दूर कटरी क्षेत्र में पानी घुसना शुरू हो चुका है। कटरी के पास कई बागों में पानी तेजी से भर रहा है और नून नदी का जलस्तर बढ़ने से कटरी बाढ़ के मुहाने पर पहुंच गई है। शनिवार को गंगा बैराज से 2.82 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज हुआ और डाउन स्ट्रीम में पानी का स्तर 113.10 मीटर रहा। सिंचाई विभाग के अधिकारियों के मुताबिक सैटरडे रात तक जलस्तर 10 सेंटी मीटर और बढ़ गया। मालूम हो कि बैराज पर सितंबर 2010 में सबसे ज्यादा 115.80 मीटर तक जलस्तर बढ़ा था। वहीं जलस्तर लगातार बढ़ने से कटरी के गांवों में रहने वाले लोगों ने अपना बोरिया बिस्तर समेट लिया है और पलायन की तैयारी में हैं। वहीं अगर कटरी में बने प्राथमिक स्कूलों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

--------------------

गंगा की स्थिति-

गंगा बैराज पर जलस्तर -

शनिवार दोपहर 12 बजे-

अप स्ट्रीम - 113.48 मीटर

डाउन स्ट्रीम - 113.10 मीटर

नरौना से सुबह छोड़ा गया पानी- 87,978 कूयसेक

नरौना से शाम को छोड़ा गया पानी- 95,018 क्यूसेक

शुक्लागंज में जलस्तर- 112.15 मीटर

गंगा बैराज से पानी डिस्चार्ज हुआ- 2,82,013 क्यूसेक

--------------------

गांव वालों में डर, बच्चे बेखबर

सैटरडे को गंगा कटरी के गांवों का आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने जायजा लिया। इस दौरान चैनपुरवा, रामपुर कटरी, लोधवा खेड़ा गांवों में ग्रामीणों में गंगा का जलस्तर बढ़ने का खौफ साफ दिखा। लोधवा खेड़ा में रहने वाले श्याम निषाद ने बताया कि वह उनके घर के काफी पास तक गंगा का पानी आ चुका है। इसलिए वह और दूसरे गांववालों ने अपना बोरिया बिस्तर समेट लिया है। प्रशासन की तरफ से भी एलर्ट आया है। वहीं कटरी में बने सरकारी प्राइमरी स्कूलों में गंगा के बढ़े जलस्तर का कोई असर दिखाई नहीं देखा। लोधवा खेड़ा प्राथमिक स्कूल की टीचर बताती है कि स्कूल नार्मल तरीके से ही लग रहा है। हालाकि पानी अब काफी करीब आ गया है। अब प्रशासन की तरफ से जैसे आदेश होंगे। उस हिसाब से आगे क्या करना है यह तय होगा।

कमिश्नर ने की तैयारियों की समीक्षा

वहीं शनिवार को कमिश्नर मो। इफ्तिखारुद्दीन ने बाढ़ को लेकर तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान बैठक में मौजूद एडीएम फाइनेंस ने बताया कि कटरी में तीन गांव जो बाढ़ से प्रभावित होते हैं वहां तैयारियां पूरी कर ली हैं। बाढ़ चौकी की स्थापना हो चुकी है और 18 नाव व एक स्टीमर की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा बाढ़ राहत के लिए एक कंट्रोल रुम भी बनाया गया है।

Posted By: Inextlive