-सेंट्रल जेल नैनी में कैदियों के मुर्गा पार्टी की फोटो वायरल होने के बाद गिरी गाज

-जांच में संदिग्ध मिली तत्कालीन जेलर और डिप्टी जेलर की भूमिका

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: नैनी सेंट्रल जेल में बंदियों की मुर्गा पार्टी का वीडियो और फोटो वायरल होने के बाद हड़कंप मचा हुआ है. बात सामने आने पर मुख्य बंदीरक्षक मूलचंद्र दोहरे और बंदी रक्षक कृष्णकुमार को गुरुवार को सस्पेंड कर दिया गया. प्रकरण की जांच के दौरान तत्कालीन जेलर रहे राजीव कुमार, डिप्टी जेलर शिवशरण, आशुतोष व एक अन्य की भूमिका भी आपत्तिजनक पायी गई है. मामले की गंभीरता को देखते हुए जेल अधीक्षक एचबी सिंह को भी विभाग की ओर से कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. साथ ही सभी अधिकारियों के खिलाफ विभागीय जांच भी शुरू हो गई है.

डीआईजी जेल की रिपोर्ट के बाद खलबली

नैनी सेंट्रल जेल में बंदियों के मुर्गा पार्टी की फोटो और वीडियो सामने आने के बाद शासन के निर्देश जांच शुरू हो गई. डीआईजी जेल बीआर वर्मा ने जांच पूरी करने के बाद एडीजी जेल चन्द्र प्रकाश को अपनी रिपोर्ट सौंप दी. इसके ताबड़तोड़ कार्रवाई का सिलसिला शुरू हो गया. वहीं विभागीय कार्रवाई के बाद से पूरे जेल प्रशासन में हड़कंप मच हुआ है. मामले में अभी कई अधिकारियों पर भी कार्रवाई की तलवार लटक रही है. गौरतलब है कि दो दिन पहले ही सोशल मीडिया में नैनी सेंट्रल जेल में बंदियों द्वारा शराब व मुर्गा पार्टी होने को लेकर दावा किया गया था. देखते ही देखते वीडियो और फोटो तेजी से वायरल होने लगा. इसके बाद एडीजी जेल ने मामले की गंभीरता को देखते हुए डीआईजी को पूरे प्रकरण की जांच करके 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया था. जांच के दौरान डीआईजी जेल ने नैनी जेल में बंदियों को फोटो दिखाकर उनका बयान दर्ज किया.

21 मार्च का वीडियो

जांच के दौरान पता चला है कि वीडियो 21 मार्च 2019 का है. होली के दिन सर्किल एक के बैरक तीन में बंद अपराधी राजकुमार, संजय यादव, उदय यादव और रानू ने मुर्गा व शराब पार्टी की थी. जांच में यह भी सामने आया कि होली के बाद बैरक में पुताई के कारण वायरल तस्वीर की वास्तविकता पता करने में समस्या हुई. हालांकि अभी यह क्लीयर नहीं हो सका है कि होली के दिन चारों अपराधियों को पार्टी करने की सुविधा किसके निर्देश पर मिली.

Posted By: Vijay Pandey