- फैजाबाद रोड पर हुई घटना, सुरक्षा उपकरण नहीं लिए थे कर्मचारी

- बामुश्किल निकाले गए दोनों शव, पब्लिक में आक्रोश

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: सीवर सफाई के दौरान दो कर्मचारियों को अपनी जिंदगी से हाथ धोना पड़ा. बिना सुरक्षा उपकरण के मेनहोल में उतरे सफाई कर्मी जहरीली गैस की चपेट में आ गए, जिससे उनकी मौत हो गई. वहीं एक नाबालिग बाल-बाल बच गया. बामुश्किल दोनों कर्मियों के शव बाहर निकाले गए. पुलिस ठेकेदार की तलाश कर रही है.

यह है मामला

चिनहट के फैजाबाद रोड पर डीपी बोरा पेट्रोल पंप के पास करीब 40 फिट गहरी सीवर लाइन है. शनिवार दोपहर से इसकी सफाई का कार्य शुरू हुआ था. प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो पहले एक नाबालिग सफाई के लिए अकेला नीचे उतरा था, लेकिन थोड़ी देर में ही वह जहरीली गैस की चपेट में आ गया. वह किसी तरह बाहर आ गया, जिससे उसकी जान बच गई. इसके बाद दूसरा कर्मचारी असोम निवासी रैबुल 26 भी नीचे उतरा. जब वह थोड़ी देर तक बाहर नहीं आया तो उसे देखने के लिए तीसरा कर्मचारी असम निवासी शहाबुद्दीन 24 नीचे उतरा और वह भी बाहर नहीं आया. यह देख आसपास के लोगों ने कंट्रोल रूम में सूचना दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों को बाहर निकालने का असफल प्रयास किया. इसी दौरान वहां से गुजर रहे डालीगंज निवासी गोताखोर मोनू कश्यप ने हिम्मत दिखाते हुए बगैर रस्सी के सहारे मेनहोल में उतर कर दोनों शवों को बाहर निकाला.

450 रुपये दिहाड़ी

मौके पर मौजूद नाबालिग ने बताया कि उन्हें 450 रुपये दिहाड़ी पर लाया गया था. इंस्पेक्टर चिनहट सचिन कुमार सिंह का ठेकेदार की तलाश की जा रही है. ठेकेदार का नाम हैदर अली बताया जा रहा है.

वर्जन

सीवर सफाई का कार्य न तो नगर निगम की ओर से कराया जा रहा था न ही जलकल की ओर से.

डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Kushal Mishra