- 8 अप्रैल से आरयू ने शुरू की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, पिछले वर्ष का आंकड़ा भी नहीं छू सके

- आरयू रजिस्ट्रेशन बढ़ाने के लिए कॉलेजों के पि्रंसिपल्स को भी जारी कर चुका है नोटिस

=================

1.15 लाख हैं आरयू के कॉलेजेज में कुल सीटें

1.60-लाख ने कराया है रजिस्ट्रेशन

535-कॉलेज हैं आरयू से संबद्ध

9-डिस्ट्रिक्ट में हैं आरयू के कॉलेज

2-बार बढ़ाई जा चुकी है रजिस्ट्रेशन की डेट

10-जून को क्लोज हो जाएंगे रजिस्ट्रेशन

======================बरेली: आरयू से संबद्ध कॉलेजेज में यूजी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का आज आखिरी मौका है. आज रात 12 बजे से आरयू रजिस्ट्रेशन की वेबसाइट बंद हो जाएगी. करीब दो माह तक चली रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बाद भी आरयू पिछले वर्ष के रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा तक नहीं छू सका. इससे माना जा रहा है कि इस बार भी कॉलेजेज के सामने यूजी की सीटों को फिल करना बड़ा चैलेंज होगा.

प्रयास भी बेअसर

आरयू ने यूजी कोर्सेस बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, बीसीए, बीलिब, एलएलबी थ्री ईयर, फाइव ईयर सहित डिप्लोमा कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 8 अप्रैल को शुरू की थी. पिछले वर्ष के रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा पार करने के लिए इस बार आरयू ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्दी शुरू कर दी थी, लेकिन रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा फिर भी कम रह गया. इस पर आरयू ने रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 26 मई से पहले सभी कॉलेजेज के प्रिंसिपल को पत्र लिखकर रजिस्ट्रेशन बढ़वाने के लिए कहा. सभी कॉलेजेज ने प्रयास किया, लेकिन रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा ज्यादा नहीं बढ़ा. इसके चलते रजिस्ट्रेशन कराने की लास्ट डेट 26 मई से बढ़ाकर 3 जून कर दी. इसके बाद भी रजिस्ट्रेशन में तेजी नहीं आई तो एक बार फिर डेट बढ़ाकर 10 जून कर दी गई. लेकिन अभी तक मात्र 1 लाख 60 हजार ही रजिस्ट्रेशन हो पाए हैं. जबकि पिछले वर्ष पौने दो लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हुए थे.

सीटें भरना होगा मुश्किल

एडेड और सरकारी कॉलेज में तो बीए, बीएससी और बीकॉम की सीटें लगभग भर जाती हैं, लेकिन प्राइवेट कॉलेज में सीटें भरना मुश्किल होता है. पिछले सत्र में भी ज्यादातर प्राइवेट कॉलेज में सीटें खाली रह गई थीं. इतना ही नहीं बरेली कॉलेज में संचालित बीबीए और बीसीए की सीटें भी पूरी नहीं भर सकीं. इस बार पिछले सत्र के मुकाबले करीब एक लाख कम रजिस्ट्रेशन हुए हैं, ऐसे में सीटें भरना बड़ा चैलेंज होगा.

===================

वर्जन

आरयू से रजिस्ट्रेशन के लिए आज आखिरी मौका है. अभी तक केवल एक लाख साठ हजार कैंडिडेट्स ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है. अब रजिस्ट्रेशन के लिए डेट बढ़ना मुश्किल है.

प्रो. एसके पाण्डेय, प्रवेश परीक्षा को-आर्डिनेटर

Posted By: Radhika Lala