यूजीसी ने दिया है निर्देश, देशभर की यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों को जारी किया सर्कुलर

स्टूडेंट्स को नए सत्र से मैस में रोज मिलेगा एक फ्रूट

Meerut. यूजीसी ने अब देशभर की यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों से संबंधित हॉस्टल की मैस को लेकर एक सेहतभरा फैसला लिया है. जिसके तहत हॉस्टल में स्टूडेंट्स को एक दिन में कम से कम एक फ्रूट आवश्यक रुप से देना होगा. इसके लिए सभी कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज को सर्कुलर भी जारी कर दिया गया है.

कॉलेजों को भेजेंगे लेटर

यूजीसी के निर्देश आने के बाद अब सभी ऐसे कॉलेज जहां पर हॉस्टल हैं, उनको भी इस निर्देश की जानकारी देने की तैयारी यूनिवर्सिटी में चल रही है. आने वाले सत्र से पहले ही सभी कॉलेजों व यूनिवर्सिटीज के हॉस्टल को इसके लिए तैयार होना होगा. इसके साथ ही सभी हॉस्टल्स को प्रमाण के रुप में कुछ फोटोग्राफ भी भेजनी होगी कि क्या वास्तव में उन्होंने हॉस्टल्स में फ्रूट बांटे हैं या नहीं.

लेंगे स्टूडेंट्स से जवाब

यूजीसी के अनुसार नैक निरीक्षण के दौरान व बाहरी टीम के निरीक्षण के दौरान भी स्टूडेंट्स से खाने में फ्रूट्स मिलने के बारे में पूछा जा सकता है. साथ ही यूनिवर्सिटी के अधिकारियों को भी इसके लिए जिम्मेदारी दी गई है कि वो भी समय-समय पर औचक निरीक्षण इस बाबत पूछताछ करें.

नए सत्र से ये नियम शुरु होगा, इसके बारे में सूचना है. वैसे भी हम हॉस्टल में समय-समय पर निरीक्षण करवाते रहते हैं. अगर कोई कंपलेन मिलती है तो तुरंत कार्रवाई भी की जाती है.

प्रो. वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Lekhchand Singh