रांची : यूजीसी नेट की ऑनलाइन परीक्षा 20 जून से शुरू हो रही है. परीक्षा दो शिफ्ट में होगी. प्रथम शिफ्ट सुबह 9:30 से 12:30 बजे तक तथा दूसरा शिफ्ट दोपहर 2:30 से 5:30 बजे तक होगा. परीक्षार्थी किसी एक ही शिफ्ट में भाग लेंगे. पहले शिफ्ट में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों को केंद्र में सुबह 7:30 बजे से प्रवेश मिलने लगेगा. 8:30 बजे के बाद प्रवेश नहीं मिलेगा. इसी तरह दूसरे शिफ्ट वाले परीक्षार्थी का प्रवेश 12:30 बजे से शुरू होगा और 1:30 बजे के बाद प्रवेश बंद कर दिया जाएगा. इससे पहले बीते दिसंबर माह में हुई परीक्षा में सेंटर में प्रवेश की अनुमति परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले तक दी गई थी. परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित करवा रहा है. परीक्षा के लिए प्रवेशपत्र वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनटीएनेट.एसी.इन से डाउनलोड किया जा सकता है.

पेन/पेंसिल व पेपर मिलेगा

परीक्षा 20, 21, 24, 25, 26, 27 एवं 28 जून को होगा. परीक्षार्थियों को आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर पेन कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस/ वोटर आइडी/ पासपोर्ट/ आधार कार्ड/ ई-आधार/ राशन कार्ड में से कोई एक लाना अनिवार्य होगा. बिना आइडेंटिटी प्रूफ के सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा ऑनलाइन अप्लीकेशन के समय जो फोटो अपलोड किए होंगे वही पासपोर्ट साइज एक फोटोग्राफ लाना है. साथ ही ए-4 साइज में कलर प्रिंट आउट डाउनलोड किया हुआ प्रवेशपत्र लाना है. परीक्षार्थी को मोबाइल, इलेक्ट्रोनिक्स डिवाइस, कैलकुलेटर, लॉग टेबल या किसी तरह का कागजात भी पैकेट में रखने की इजाजत नहीं होगी. परीक्षा हॉल में पेन/पेंसिल और रफ वर्क के लिए पेपर शीट दिया जाएगा. परीक्षार्थी सबसे पहले पेपर के ऊपरी हिस्से में अपना नाम व रौल नंबर जरुर लिखेंगे. परीक्षा समाप्ति के बाद परीक्षार्थी को अपना प्रवेशपत्र, दिए गए पेपर ओर पेन को इन्वेजिलेटर को दे देना है.

क्वाईलिफाई के लिए 40 प्रतिशत जरूरी

पहले पत्र में 50 प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न दो-दो अंकों के होंगे. इसी तरह द्वितीय पत्र में 100 प्रश्न होंगे. यहां भी हर प्रश्न दो-दो अंकों का होगा. यानी कुल 300 अंकों की परीक्षा होगी. प्रथम पत्र में क्वाईलिफाई करने के लिए 40 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य. एससी व एसटी के लिए 35 प्रतिशत अंक चाहिए.

Posted By: Prabhat Gopal Jha