फ्लैग: कुंभ के लिए बंद की गई कानपुर की टेनरियों को एक और मौका

-50 परसेंट क्षमता पर चलेंगी कानपुर की टेनरी, 15 दिन के बाद होगी वेस्ट की जांच, गंगा में 'जहर' नहीं गिरा कुंभ में चलती रहेंगी टेनरी

-रि। जज अरुण टंडन की अध्यक्षता में आई एनजीटी की मॉनिटरिंग कमेटी ने जताई सहमति, गंगा किनारे की अवैध बस्तियों होंगी खाली

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर की औद्योगिक पहचान और गंगा की सबसे बड़ी 'दुश्मन' बन चुकीं टेनरीज को एनजीटी ने बड़ी राहत दे दी है। कुंभ तक बंद की गई टेनरियों को 50 परसेंट क्षमता के साथ चलाने का आदेश मिल गया है लेकिन शर्तो के साथ। ट्यूजडे को कानपुर पहुंची नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानि एनजीटी की टीम ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और गंगा में जा रहे वेस्ट की हकीकत परखने के बाद आदेश दिया कि 15 दिन तक कानपुर के गंगा तट पर स्थित टेनरियों को उसकी क्षमता से आधे पर चलाने के बाद गंगा में जहर का परसेंट जीरो रहा तो कुंभ को लेकर टेनरियां बंद नहीं की जाएंगी। लेकिन एक परसेंट भी 'जहर' गंगा में गया तो टेनरियों को बंद करने का विकल्प खुला है।

सभी टेनरियों को नोटिस

एनजीटी कमेटी के चेयरमैन हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज अरुण टंडन ने इंस्पेक्शन के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि टेनरी वेस्ट और जानवरों की खालों की कतरन की खपत कितनी है? कहां इसका निस्तारण किया जा रहा है? इसके लिए सभी टेनरियों को नोटिस जारी किया जाए और जवाब लिया जाए। वहीं टेनरी वेस्ट और डोमेस्टिक वेस्ट को हर हाल में अलग-अलग रखा जाए। इसके साथ ही गंगा किनारे बनी अवैध बस्तियों को खाली कराया जाए, जिससे डोमेस्टिक वेस्ट गंगा में न जा सके। वहीं बिजली खपत से संचालित हो रही टेनरियों को पता लगाया जाएगा। डीएम विजय विश्वास पंत, जल निगम जीएम आरके अग्रवाल, नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा, उ। प्र। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के सीईओ कुलदीप मिश्रा सहित अन्य अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

-------------

बंथर की टेनरियों के बंदी के आदेश

उन्नाव बंथर में स्थित 51 टेनरियों को कुंभ के दौरान तीन महीने तक बंद रखने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। यहां एसटीपी न होने की वजह से डोमेस्टिक वेस्ट के जरिए टेनरी वेस्ट प्रवाहित किया जा रहा था। वहीं बैठक के दौरान टेनरी संचालकों की समस्याओं को भी कमेटी के अध्यक्ष ने सुना।

------------

कूड़ा निस्तारण पर नहीं दे पाए जवाब

रि। जज अरुण टंडन ने नगर आयुक्त से सूखा और गीला कूड़ा निस्तारण के संबंध में जवाब मांगा, इसके साथ ही पॉलिथीन को कूडे़ से अलग कैसे किया जाता है? इस सवाल पर नगर आयुक्त संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए। इस पर रि। जज ने नाराजगी जताते हुए कहा कि अगली विजिट में कूड़ा निस्तारण प्लांट का निरीक्षण कर गहनता से जांच की जाएगी।

------------

कैंट बोर्ड को 1 हफ्ते का समय

कैंट के 3 नाले गंगा में लगातार गिर रहे हैं। बैठक के दौरान कैंट बोर्ड के सीईओ हरेंद्र सिंह को 1 हफ्ते का समय देकर डबका नाला, सत्तीचौरा नाला और एयरफोर्स नाला को टैप करने के लिए क्या कार्रवाई की? इसकी लिखित में डिटेल देने के लिए कहा है।

-----------

इन नालों से टेनरी वेस्ट

नाला संचालित बंद टेनरी

डबका नाला 38 24

शीतला बाजार नाला 114 65

वाजिदपुर नाला 94 40

बुढि़याघाट नाला 18 7

-------------

आंकड़ों में टेनरी

-402 टेनरी उ.प्र। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के रिकॉर्ड में।

-50 टेनरी वर्तमान में हो रही हैं संचालित।

-350 से टेनरियां एनजीटी की सख्ती के चलते बंद।

-------------

रिटायर्ड आईपीएस अनीता राय ने देर शाम बिनगवां एसटीपी और जाजमऊ सीईटीपी का निरीक्षण किया जिसमें बिनगवां एसटीपी के मॉडल की जांच के निर्देश दिए।

Posted By: Inextlive