-4 महीने से बंद पड़ा है अल्ट्रासाउंड कक्ष, मरीजों को हो रही परेशानी

क्कन्ञ्जहृन्: सदर अस्पताल का दर्जा प्राप्त श्री गुरु गो¨वद सिंह अस्पताल में चार महीनों से अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था बंद पड़ी है। यही वजह है कि इमरजेंसी में आने वाले मरीजों का अल्ट्रासाउंड नहीं हो पाने के कारण इलाज शुरू नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति में मरीज को रेफर करने के अलावा डॉक्टरों के पास कोई दूसरा उपाय नहीं बचता है। इस अस्पताल में भर्ती मरीजों और ओपीडी में आने वाले मरीजों का अल्ट्रासाउंड भी नहीं हो पा रहा है। यह जांच सुविधा बंद हो जाने से गरीब मरीजों की परेशानी अत्यधिक बढ़ी है। मंगलवार को भी मरीज बिना अल्ट्रासाउंड कराए ही इस अस्पताल से लौट गए।

निजी जांच घरों में जाने की मजबूरी

श्री गुरु गो¨वद सिंह अस्पताल के स्त्री एवं प्रसूति विभाग में गर्भवती महिला मरीज अधिक संख्या में पहुंचती हैं। इनका अल्ट्रासाउंड नहीं हो पा रहा है। दूर दराज से आने वाली महिला मरीजों को अल्ट्रासाउंड कराने के लिए आसपास के निजी जांच घरों में जाना पड़ता है। जहां अल्ट्रासाउंड के लिए मनमानी रकम वसूली जाती है। मरीजों एवं परिजनों ने पहले की तरह ही अल्ट्रासाउंड की सुविधा मुफ्त उपल?ध कराने की मांग स्वास्थ्य विभाग से किया है।

इस मामले में अधीक्षक डॉ। बैद्यनाथ मिश्र ने बताया कि स्टेट हेल्थ सोसायटी को ही इस बारे में फैसला लेना है। विभाग के निर्णय से ही यह जांच सुविधा फिर से बहाल हो सकती है। एक्सरे की बंद हुई जांच सुविधा को विभाग के निर्देशानुसार वैकल्पिक व्यवस्था के तहत चलाया जा रहा है। अल्ट्रासाउंड की सुविधा बहाल करने को लेकर अभी विभाग से कोई दिशानिर्देश प्राप्त नहीं हुआ है।

Posted By: Inextlive