- पहले से ज्यादा आसान होगी मरीजों की जांच

- अगले सप्ताह तक डिलीवरी होने के चांसेज, पुरानी मशीनों से मिलेगा छुटकारा

पहले से ज्यादा आसान होगी मरीजों की जांच

- अगले सप्ताह तक डिलीवरी होने के चांसेज, पुरानी मशीनों से मिलेगा छुटकारा

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: लंबे प्रयासों के बाद जिले के मरीजों को नई सुविधाएं मिलने जा रही हैं। बेली हॉस्पिटल में नई अल्ट्रासाउंड मशीने जल्द ही आने वाली है जिसके बाद मरीजों की जांच पहले से ज्यादा आसान हो जाएगी। उम्मीद है कि अगले सप्ताह तक मशीन डिलीवर हो जाएगी। बता दें कि हॉस्पिटल की मशीनें पुरानी हो चुकी हैं। जबकि, मार्केट में एडवांस वर्जन की अल्ट्रासाउंड मशीनों की मांग बढ़ती जा रही है। ऐसे में यह सफलता मरीजों के लिए राहत का सबब साबित हो सकती है।

एडवांस वर्जन से होगी बेहतर जांच

बेली हॉस्पिटल की ओर से लंबे समय से शासन से अल्ट्रासाउंड मशीन दिए जाने की मांग चल रही थी। जिसे अब जाकर सफलता मिली है। अगले सप्ताह तक हॉस्पिटल में एडवांस वर्जन वाली मशीन आ जाएगी। हास्पिटल के सीनियर रेडियोलॉजिस्ट डॉ। कमलाकर सिंह बताते हैं कि यह फोर डी वर्जन वाली मशीन है। इसके अलावा इसमें महिलाओं की जांच के लिए स्पेशल साफ्टवेयर भी लगाया गया है। मार्केट में ऐसी मशीनों की जबरदस्त डिमांड है। शासन द्वारा हॉस्पिटल को एडवांस मशीन मुहैया कराए जाने से मरीजों की जांच में काफी आसानी होगी।

रुला रही थीं दो साल पुरानी मशीनें

हॉस्पिटल में दो साल पहले दो मशीनें आई थीं। ये दोनों अब पुरानी हो चुकी हैं। रोजाना सैकड़ों की संख्या में मरीजों की जांच की जाती है। यह भ्ीा बताया जा रहा है कि शासन से दो मशीनों की मांग की गई थी। जिनमें से एक के लिए हामी भर दी गई है और दूसरे क लिए प्रयास जारी है। अगर यह सफलता भी हाथ लगती है तो हॉस्पिटल में दोनों नई मशीनें लगेंगी। फिलहाल दूसरी मशीने के लिए भी शासन से लगातार बात चल रही है।

- कुछ दिन पहले शासन से अत्याधुनिक अल्ट्रासाउंड मशीन उपलब्ध कराने की मांग की गई थी, जिसे हरी झंडी मिल गई है। यह मशीन जल्द आ जाएगी। मरीजों की इलाज की दिशा में यह बड़ा कदम साबित होगा।

डॉ। बीके ंिसह, सीएमएस, बेली हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive