चोरी रुकेगी, रेवेन्यू बढ़ेगा

-लाटूश रोड, बासमंडी, कोपरगंज के 18 ट्रांसफार्मर्स से जुड़ा एरिया होगा अंडरग्राउंड

-व्यापार विकास निधि से होंगे काम, मार्केट एरिया होने से केस्को को फायदे की उम्मीद

KANPUR: बाबूपुरवा सबस्टेशन एरिया में अंडरग्राउंड केबल बिछाए जाने से मिली सफलता के बाद केस्को के हौसले बुलन्द हैं। अब उसने घनी आबादी में स्थित मार्केट्स में अंडरग्राउंड केबल बिछाने की तैयारी की है, जहां बिजली चोरी के कारण खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसी कड़ी में केस्को ने लाटूशरोड, बांसमंडी व कोपरगंज के 18 ट्रांसफॉर्मर्स से जुड़े एरिया में अंडरग्राउंड केबल से पॉवर सप्लाई नेटवर्क बिछाने जा रहा है।

केस्को के टारगेट पर

सिटी में सबसे अधिक बिजली चोरी वाले डिवीजन में कोपरगंज आलूमंडी शामिल हैं। इस डिवीजन में 50 परसेंट से अधिक बिजली चोरी, लाइनलॉस है। शायद यही वजह है कि यह डिवीजन केस्को के टारगेट पर है। इसी कारण सैनिटाइजेशन ड्राइव की शुरुआत भी सबसे पहले इसी डिवीजन से हुई। ड्राइव के अ‌र्न्तगत हर एक ट्रांसफॉर्मर, इलेक्ट्रिसिटी पोल और उससे जुड़े लीगल कनेक्शन का ब्यौरा तैयार किया जा रहा है। साथ ही इल्लीगल कनेक्शन की लिस्ट भी केस्को को सौंपी गई।

कनेक्शन लेना ही पड़ेगा

सैनिटाइजेशन ड्राइव के साथ ही अब इसी डिवीजन के मार्केट्स में अंडरग्राउंड एलटी केबिल नेटवर्क बिछाकर सप्लाई किए जाने की तैयारी की है। केस्को ऑफिसर्स का कहना है कि इसके कई फायदे होंगे। एक तो पहले की तुलना में लाइनलॉस काफी कम हो जाएगा। दूसरा अंडरग्राउंड पॉवर सप्लाई हो जाने से कटियाबाजी नहीं हो सकेगी। बाबूपुरवा सबस्टेशन एरिया की तरफ लोग कनेक्शन लेने को मजबूर हो जाएंगे। मार्केट एरिया होने के कारण अधिकतर कनेक्शन कॉमर्शियल हैं। जिसका टैरिफ भी अधिक होता है। इससे केस्को को रेवेन्यू भी अधिक मिलेगा।

फैजाबाद की कम्पनी करेगी काम

केस्को अंडरग्राउंड केबल पॉवर सप्लाई का यह वर्क व्यापार विकास निधि से कराएगा। इस निधि के अ‌र्न्तगत केस्को को 20 करोड़ रुपए मिले हैं। फिलहाल 18 ट्रांसफार्मर से जुड़े एरिया में अंडरग्राउंड पर 19.98 करोड़ रुपए खर्च होंगे। टेंडर प्रॉसेज के बाद फैजाबाद की कम्पनी इस वर्क के लिए चुनी गई है।

वर्जन-वर्जन

-व्यापार विकास निधि के 20 करोड़ से लाटूशरोड, बासमंडी एरिया में अंडरग्राउंड केबल पॉवर सप्लाई नेटवर्क बिछाया जाएगा। टेंडर हो चुके है, जल्द ही वर्क आर्डर जारी कर काम शुरू कराया जाएगा।

इन ट्रांसफॉर्मर्स के एरिया में अंडरग्राउंड केबल

लाटूश रोड-3

भगत सिंह मार्केट - 2

पान दरीबा--2

तनेजा-- 1

फायर ब्रिगेड--2

कोपरगंज--4

न्यू हमराज-1

महेश आरा मशीन-1

हेमराज कॉम्प्लेक्स-1

एम बाजार-1

Posted By: Inextlive