प्रदेशभर के सभी जिलों के लिए आयोजित होगी दो दिवसीय वर्कशॉप

वर्कशॉप में जिला समन्वयकों को भी दी जाएगी जानकारी

>Meerut। बेटियों को पढ़ाने और आगे बढ़ाने के लिए यूनीसेफ की ओर से बालिका शिक्षा का विस्तार किया जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में इसके तहत यूनिसेफ कार्यशाला का भी आयोजन करेगा। जिसमें जिला समन्वयकों को शामिल किया जाएगा। दो दिवसीय कार्यशाला में प्रदेशभर के जिलों से प्रतिनिधि सम्मिलित होंगे।

योजनाओं का िवस्तार होगा

लड़कियों को समान अधिकार मिलें और वह अपने अधिकारों को समझें इसके लिए शासन की ओर से कई योजनाओं का विस्तार किया जा रहा है। वर्कशॉप में इन्हीं योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी जिला समन्वयकों को दी जाएगी। ताकि वह अपने-अपने जिलों में इन योजनाओं को सही तरीके से लागू करवा सकें। इसमें जीवन कौशल शिक्षा, मीना मंच, अल्पसंख्यक बाहुल्य जनपदों में जागरूकता कार्यक्रम, सांसद आदर्श ग्राम, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ आदि कार्यक्रमों को शामिल किया गया है।

देनी होगी सूचनाएं

यूनीसेफ की ओर से आयोजित वर्कशॉप में बालिका शिक्षा के तहत जिलों में करवाए गए कार्यो की रिपोर्ट भी जिला समन्वयकों को देनी होगी। इसके तहत मीना सम्मेलन के लिए पांच लड़के और पांच लड़कियों की केस स्टडी प्रत्येक जिले से दी जाएगी। वहीं मॉडल मीना मंच, मॉडल बॉल संसद, बाल दिवस पखवाड़ा, सांसद आदर्श ग्राम पंचायतों में किए गए कार्यो की रिपोर्ट भी देनी होगी। कार्यशाला में 37 जिले 27-28 नवंबर को और मेरठ समेत 38 जिले 29-30 नवंबर को शामिल होंगे।

यूनीसेफ की ओर से यह कार्यशाला आयोजित की जा रही है। इसमें जिले से दो प्रतिभागियों को भेजा जाएगा। इसका उद्देश्य बालिका शिक्षा को बेहतर बनाना है।

एसके गिरि, एबीएसए, मेरठ

Posted By: Inextlive