- मंगलवार को राष्ट्र गौरव विषय से शुरू होगी डीडीयूजीयू की वार्षिक परीक्षा

- सीबीएसई बोर्ड के 12वीं की परीक्षा में शामिल होंगे 6,940 परीक्षार्थी

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू की वार्षिक परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रही हैं। पहले दिन राष्ट्र गौरव विषय से शुरू हो रहे एग्जाम को लेकर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। वहीं सेंट्रल बोर्ड ऑफ सीनियर सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई बोर्ड) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रही है, जिसकी तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं।

राष्ट्रगौरव में दो लाख होंगे शामिल

गोरखपुर यूनिवर्सिटी की वार्षिक परीक्षा एक मार्च से शुरू हो रही है। पहले दिन राष्ट्र गौरव के एग्जाम में एक लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। मुख्य परीक्षा 4 मार्च से शुरू होगी। परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सभी नोडल सेंटर्स पर आंसरशीट और क्वेश्चन पेपर्स एग्जाम के एक दिन पहले ही भेज दिए गए। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी की तरफ से वार्षिक परीक्षा के लिए कुल 13 नोडल सेंटर बनाए गए हैं। वार्षिक परीक्षा में कुल 3,56, 454 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। पहले दिन राष्ट्र गौरव के परीक्षा में एक लाख परीक्षार्थी पहली पाली में शामिल होंगे, जबकि दूसरे पाली में 85 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।

होगी नकलविहीन परीक्षा

वार्षिक परीक्षा में यूनिवर्सिटी प्रशासन की तरफ से केंद्रों का निर्धारण कर दिया गया है। वार्षिक परीक्षा से जुड़े दिशा निर्देश भी दिए जा चुके हैं। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि केंद्राध्यक्षों को निर्देशित किया जा चुका है कि वह नकलविहीन परीक्षा कराएं। इसके अतिरिक्त परीक्षा केंद्रों पर नकल विरोधी सचल दस्ता भी बनाए गए हैं। जो मुख्य परीक्षा से अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करेंगे। यूनिवर्सिटी सेंटर को छोड़ फ्लाइंग स्क्वॉयड बाकी के सेंटर्स पर निगरानी करेगी। वहीं सेंट्रल फ्लाइंग स्क्वॉयड की टीम यूनिवर्सिटी के सभी सेंटर पर निगरानी करेगी।

सीबीएसी में 6940 होंगे शामिल

सीबीएसई बोर्ड की सिटी को-आर्डिनेटर मीना अधमी ने बताया कि एक मार्च से सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा शुरू हो रही है। कुल 11 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा सुबह 10.30 बजे से आयोजित की जाएगी। जो दोपहर 1.30 बजे तक चलेगी। 12 वीं के परीक्षा में कुल 6,940 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। पहले दिन इंग्लिश का पेपर ऑर्गनाइज किया जाएगा। वहीं 2 मार्च से शुरू हो रहे 10 वीं की परीक्षा में 4,680 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

इन सेंटर्स पर होंगे एग्जाम

1- आर्मी पब्लिक स्कूल

2- केवी 1, एयरफोर्स

3- केवी 2 फर्टिलाइजर

4- आरएसएम सीनियर सेकेंड्री स्कूल

5- एनई रेलवे सीनियर सेकेंड्री स्कूल

6- डिवाइन पब्लिक स्कूल, बिछिया

7- सेंट्रल एकेडमी स्कूल

8- रैंपस स्कूल

9- जवाहर नवोदय विद्यालय, पीपीगंज

10- जीएन नेशनल स्कूल

11- सरस्वती शिशु मंदिर, सूरजकुंड

Posted By: Inextlive