- वसूली न होने से अफसर तथा फर्जी बिल से लाखों उपभोक्ता परेशान

- अब घर-घर जाकर होगा बकाया बिलों का सत्यापन

Meerut : पश्चिमांचल में उपभोक्ताओं पर तीन हजार करोड़ रुपये से अधिक बिजली बिल बकाया है, लेकिन इस धनराशि में से 800 करोड़ रुपये का बकाया ऐसा है, जिसने बिजली अफसरों तथा उपभोक्ताओं सभी को परेशान कर रखा है। अफसर इसके वसूल न होने से परेशान हैं तथा उपभोक्ता इसे फर्जी बताकर बार-बार बिल आने से दुखी हैं। पॉवर कारपोरेशन चेयरमैन ने इस समस्या का हल निकाला है, घर-घर जाकर जेई व एई इसका सत्यापन करेंगे तथा अवास्तविक बकाया को समाप्त किया जाएगा।

अफसरों की क्लास

पश्चिमांचल के क्ब् जनपदों में गत वित्तीय वर्ष में बकाया बिल राशि चार हजार करोड़ के आसपास थी, जिसे कम करने में ओटीएस योजना ने काफी साथ दिया। कई वर्षो से बकाया चल रही राशि में 800 करोड़ ऐसा बकाया है, जिसे उपभोक्ता मानने को तैयार नहीं हैं। साथ ही अफसर इसकी वसूली न हो पाने से परेशान हैं। पावर कारपोरेशन चेयरमैन ने समीक्षा बैठक में बकाया वसूली न कर पाने पर अफसरों की क्लास लगाई तो उन्होंने अपनी समस्या बयां की। चेयरमैन ने इसका हाथोंहाथ हल भी दे दिया।

'गो लाइव' योजना

चेयरमैन के निर्देश के मुताबिक प्रत्येक उपखंड के एई व बिजलीघर के जेई को घर-घर जाकर उपभोक्ताओं और इस राशि का सत्यापन करना होगा। सबसे पहले 'गो लाइव' योजना में शामिल पश्चिमांचल के भ्म् शहर व कस्बों को लिया जाएगा, जिसमें कुल 7ख् सहायक अभियंता (एसडीओ) हैं। प्रत्येक एई अपने जेई के साथ मिलकर हर महीने क्क् केवी के एक फीडर के उपभोक्ताओं का सत्यापन करेंगे। सत्यापन के दौरान बकाया सही मिलने पर उसकी वसूली की जाएगी तथा बकाया अवास्तविक मिलने पर उसे स्थाई रूप से समाप्त कर दिया जाएगा। इस अभियान से प्रत्येक माह पश्चिमांचल के 7ख् फीडरों की समस्या हल हो जाएगी। इस निर्देश के बाद बिजली अफसरों ने राहत की सांस ली है।

इसमें भी लापरवाही

चेयरमैन ने भले ही बिजली अफसरों की समस्या का समाधान कर दिया हो, लेकिन बिजली अफसरों के पास इस सत्यापन का भी समय नहीं है। शनिवार को देर शाम एमडी पीवीवीएनएल ने कंपनी के दोनों निदेशकों व अन्य उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर इस स्थिति पर रोष जताया तथा सख्ती का निर्देश दिया।

कुछ बकाया लंबे समय से चला आ रहा है। इसके स्थाई समाधान का प्रयास है ताकि वास्तविक बकाया की वसूली में प्रभावी कार्य किया जा सके।

- वीवी पंत, एमडी पश्चिमांचल।

Posted By: Inextlive