- सिर्फ बीएड या डीएलएड की डिग्री वाले ही हैं एलिजिबल, बार्ड ने स्कूल्स को दिया निर्देश

GORAKHPUR: पांच से दस हजार रुपए पाने वाले सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड स्कूल्स के अनट्रेंड टीचर्स की नौकरी खतरे में पड़ चुकी है। करीब साढ़े आठ हजार अनट्रेंड टीचर्स स्कूल से बाहर हो जाएंगे। इसके लिए बो‌र्ड्स के निर्देश पर स्कूलों की तरफ से ये कवायद भी शुरू कर दी गई है। गोरखपुर की बात करें तो यहां भी ऐसे करीब 8500 अनट्रेंड टीचर्स स्कूलों में काम कर रहे हैं जिनकी नौकरी इस निर्देश के बाद खतरे में पड़ गई है।

डाटा करना होगा ऑनलाइन

बता दें, गोरखपुर में करीब 85 सीबीएसई और 19 सीआईएससीई स्कूल चल रहे हैं। सूत्रों की मानें तो इन स्कूलों में करीब 8500 अनट्रेंड टीचर्स आज भी पढ़ा रहे हैं। बो‌र्ड्स के नए निर्देश के मुताबिक जिस टीचर के पास बीएड या डीएलएड की डिग्री है वे ही स्कूल में पढ़ा सकते हैं। लेकिन जिसके पास ये डिग्रियां नहीं हैं, वे किसी भी कीमत पर स्कूल में पढ़ाने के लिए योग्य नहीं हैं। बो‌र्ड्स ने स्कूल्स को साफ निर्देश दिया है कि वे किसी भी ऐसे केस को कंसीडर न करें। साथ ही स्कूल प्रबंधन को 31 मार्च 2019 तक सभी टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ का डाटा भी ऑनलाइन करने को कहा गया है।

सता रहा नौकरी जाने का डर

बता दें, जब से केंद्र सरकार की तरफ से निर्देश आया है कि प्राइवेट स्कूलों में क्वालिटी बेस्ड एजुकेशन दिया जाए और ट्रेंड टीचर्स ही रखें जाएं। तब से ही इन स्कूलों में पढ़ाने वाले अनट्रेंड टीचर्स के बीच हड़कंप मचा हुआ है। वे इस बात को लेकर सहमे रहते हैं कि कहीं उन्हें निकाल न दिया जाए। वहीं कुछ टीचर्स को इस बात की चिंता सता रही है कि वे पिछले 8-10 साल से पढ़ा रहे हैं और अपनी जीविका चला रहे हैं, अब ऐसे में वे कहां जाएंगे।

बॉक्स

'कोर्स कर रहे हैं तो नहीं है खतरा'

वहीं, जो अनट्रेंड टीचर्स एनआईओएस से डीएलएड की पढ़ाई कर रहे हैं, वे भी सुरक्षित हैं। लेकिन जिनके पास कोई डिग्री नहीं है, वे नौकरी करने के लिए एलिजिबल नहीं हैं। क्योंकि बोर्ड को ऑनलाइन एफिलिएटेड स्कूल इंफॉर्मेशन सिस्टम (ओएएसआईएस) के तहत टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ की सूची भेजी जा रही है। जिसमें नाम, पिता का नाम, पता समेत हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, यूजी, पीजी के साथ-साथ बीएड या डीएलएड की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही आधार कार्ड व पैन कार्ड को भी जमा करना अनिवार्य है। अगर इनमें से किसी के पास एक भी दस्तावेज नहीं है तो फिर वह बोर्ड के मानकों पर फिट नहीं बैठेगा और स्कूल में पढ़ाने के लिए योग्य नहीं होगा।

फैक्ट फिगर

सिटी में सीबीएसई स्कूल - 85

सिटी में सीआईएससीई स्कूल - 19

बेसिक स्कूलों से मान्यता प्राप्त विद्यालय - 231

अनट्रेंड टीचर्स - 8,500

ट्रेंड टीचर्स - 7,245

वर्जन

टीचिंग स्टाफ के पास बीएड या डीएलएड की डिग्री होना जरूरी है। इसके लिए ऑल रेडी सभी स्कूलों को निर्देशित किया जा चुका है।

- अनुराग त्रिपाठी, सेक्रेटरी, सीबीएसई बोर्ड

Posted By: Inextlive