- स्कैनिया बसों के संचालन में आ रही है ड्राइवर्स को प्राब्लम

- जब तक बसों का संचालन सामान्य नहीं होगा, सभी बसों में रहेगा इन कंपनी का एक मेम्बर

- दिल्ली के लिए एक दिन छोड़कर मिलेगी स्कैनिया

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: अनाड़ी ड्राइवर और स्कैनिया बस. यह तो वहीं बात हुई कि अनाड़ी का खेलना और खेल का सत्यानाश. बिना ट्रेनिंग के ड्राइवर इन हाई-फाई बसों की सीटों पर बिठा दिए गए और नतीजा यह हुआ कि ये बसें ख्ब् घंटे का सफर भी नहीं कर सकी और एक के बाद एक सभी चारो खाने चित हो गई. आखिर इस बस को ठीक कराने के लिए कंपनी के अधिकारियों को बुलाना पड़ा और तब जाकर थर्सडे स्कैनिया बसों के संचालन को सामान्य किया जा सका. इसके बावजूद जो स्कैनिया बस रोज दिल्ली के लिए चलनी थी, अब वह अल्टरनेट डेज पर मिलेगी. एक दिन छोड़कर एक दिन ही दिल्ली के लिए स्कैनिया मिल पाएगी.

हाई-फाई टेक्निक से लैस हैं बसें

परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि जर्मनी मॉडल की ये स्कैनिया बसें पूरी तरह से हाई-फाइ टेक्निके से लेस हैं. इसमें गियर की कोई व्यवस्था नहीं है. बटन दबाने के साथ ही गियर चेंज होंगे. जिस बस का एसी खराब हुआ है, उसमें फ्यूल की प्राब्लम सामने आई है. इस बस में निर्धारित लेबल से अधिक फ्यूल भरवा लिया गया जिससे इसमें पैदा हुई गैस ने एसी प्लांट को खराब कर दिया. इसी तरह खराब संचालन की वजह से ही दिल्ली गई बस में तकनीकी कमी आ गई. परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार बीती क्ख् मई को इन बसों का उद्घघाटन सीएम से करवा दिया गया. ड्राइवर्स को इन बसों के फीचर्स समझने का मौका भी नहीं दिया गया. सीएम के इनाउग्रेशन करने के बाद इसके संचालन का दबाव भी निगम पर बढ़ गया. आखिरकार बसों का ऑपरेटिंग सिस्टम जाने बगैर भी ड्राइवर्स बसों को लेकर रूट पर बढ़ चले. फिर वहीं हुआ जिसकी आशंका से परिवहन निगम को पहले से थी. गलत ऑपरेशन के कारण एक-एक कर सभी बसें खड़ी हो गई.

पैसेंजर्स से लिया जाएगा फीडबैक

परिवहन निगम को अपनी गलती का एहसास थर्सडे को हुआ. इसी के चलते उसने परिवहन निगम मुख्यालय इन बसों के संचालन के लिए स्कैनिया बस भेजने वाली कंपनी के अधिकारियों से बात की. इसके बाद परिवहन निगम के एमडी मुकेश मेश्राम ने यह आदेश दिए है कि जब तक इन बसों का संचालन सामान्य नहीं हो जाता और यहां के ड्राइवर्स संचालन से जुड़ी इसकी सभी टेक्निक्स नहीं जान लेते, तब तक कंपनी एक रिप्रंजेटेटिव इन बसों में मौजूद रहेगा. बसों में चलने वाले पैसेंजर्स से भी इन बसों की खूबियों के बारे में राय मांगी जाएगी. इसके लिए उनसे एक फीडबैक फार्म भी भरवाया जाएगा.

आज तय समय से भेजी गई बसें

बसों के संचालन के बारे में परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि थर्सडे को स्कैनिया बसों का संचालन निर्धारित समय के अनुसार ठीक ढंग से शुरू हो गया. गोरखपुर, दिल्ली और आगरा के लिए तय समय के अनुसार बसें भेजी गई.

ड्राइवर्स की ट्रेनिंग ना होने के कारण स्कैनिया बसों के संचालन में ट्रेनिंग आई हैं. ये बसें पूरी तरह से हाई फाई टेक्निक से लैस है और यहां के ड्राइवर्स अभी इन बसों के आपरेशन को नहीं समझ सके हैं. इसी के चलते जब तक बसों का संचालन सामान्य नहीं हो जाएगा तब तक इन बसों के कंपनी का एक सदस्य मौजूद रहेगा.

मुकेश मेश्राम

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम

अब ऐसे होगा बसों को संचालन

दिल्ली के लिए चलने वाली स्कैनिया बस के संचालन में बदलाव किया गया है. चारबाग बस अड्डे से रात में 7.फ्0 बजें रवाना होने वाली स्कैनिया बस हर दूसरे दिन पैसेंजर्स के लिए उपलब्ध होगी. यह बस सुबह दिल्ली सुबह भ्.फ्0 बजें पहुंचेगी. दिल्ली से यह बस रात में 7.फ्0 बजे चलकर अगले दिन सुबह भ्क्फ्0 बजे लखनऊ पहुंचेगी. लखनऊ से आगरा चलने वाली बस रात में क्क् बजे से चारबाग से चलेगी जो कि सुबह म्.ख्0 बजे आगरा पहुंचेगी. आगरा से यह बस सेवा अगले दिन क्क् बजे चल कर शाम म्.ख्0 बजे राजधानी पहुंचेगी. यह बस रोजाना चलेगी. गोरखपुर के लिए स्कैनिया बस सेवा दिन में क्क् बजे चारबाग बस अड्डे से रवाना होगी और शाम ब्.ब्भ् बजे गोरखपुर पहुंचेगी. वहां से यह बस रात में क्क् बजे चलेगी और सुबह ब्.ब्भ् पर लखनऊ पहुंच जाएगी.

Posted By: Kushal Mishra