-यूपी बोर्ड के कर्मचारियों की इलेक्शन में लगी ड्यूटी, रिजल्ट की तैयारियां हो रहीं इफेक्टेड

varanasi@inext.co.in

VARANASI

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट डिक्लेयर करने की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है. कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य तय समय में पूरा करने के बाद अब रिजल्ट घोषित करने के लिए बोर्ड युद्ध स्तर पर तैयारी कर रहा है. लेकिन लोकसभा चुनाव में कुछ कर्मचारियों की ड्यूटी लगने से रिजल्ट में कुछ देर जरूर हो रहा है. यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के मुताबिक लोकसभा चुनाव में यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों के कर्मचारियों की ड्यूटी लग गई है. इसके बावजूद यूपी बोर्ड अप्रैल महीने में और पिछले वर्ष 29 अप्रैल को घोषित किए गए रिजल्ट से पहले ही नतीजे घोषित करेगा. इस बार भी पिछले साल की ही तरह दसवीं व बारहवीं के रिजल्ट एक साथ ही डिक्लेयर किए जाएंगे.

सिर्फ 18 दिन में हुआ मूल्यांकन

इस साल यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 15 दिनों में ही पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया था. बता दें कि आठ मार्च से डिस्ट्रिक्ट के मूल्यांकन केन्द्रों पर मूल्यांकन का कार्य शुरू हुआ था. निर्धारित तिथि से तीन दिन बाद 25 मार्च को 18 दिनों में मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया गया था. 2018 में यूपी बोर्ड का रिजल्ट 29 अप्रैल को डिक्लेयर किया गया था.

परीक्षार्थियों को रिजल्ट का इंतजार

सात फरवरी से दो मार्च के बीच आयोजित बोर्ड की परीक्षा को नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए पहली बार एग्जाम सेंटर्स पर सीसी कैमरों के साथ वॉयस रिकॉर्डर का भी प्रयोग किया गया. एग्जाम में अपीयर हुए लाखों परीक्षार्थियों को अब रिजल्ट का इंतजार है. बता दें कि कॉपियों के मूल्यांकन के लिए पहले 23 मार्च तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन इसी बीच होली की छुट्टियां भी पड़ गईं. जिससे लक्ष्य संशोधित करके 26 मार्च कर दिया गया था. अब लोकसभा चुनाव में कर्मचारियों की ड्यूटी लगने से रिजल्ट समय से डिक्लेयर करने पर संशय है.

Posted By: Vivek Srivastava