उत्तर प्रदेश में बोर्ड 2020 की परीक्षाएं 18 फरवरी से होंगी. इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 6 मार्च और हाईस्कूल की परीक्षाएं 3 मार्च तक चलेंगी.

- इस बार 12 दिन में खत्म हो जायेंगे हाईस्कूल के एग्जाम

- 15 दिनों में पूरे होंगे इंटर के एग्जाम, 25 अप्रैल तक रिजल्ट

- पहली बार जुलाई में जारी किया गया एग्जाम शेड्यूल

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : यूपी बोर्ड परीक्षाएं 2020 की परीक्षाएं 18 फरवरी से होंगी। वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 6 मार्च और हाईस्कूल की परीक्षाएं 3 मार्च तक चलेंगी। यह घोषणा माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ। दिनेश शर्मा ने सोमवार की। उन्होंने बताया कि वहीं रिजल्ट 20 से 25 अप्रैल के बीच आएगा। इस बार 55 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। डॉ। शर्मा ने बताया कि वह 9 जुलाई को स्वयं लखनऊ यूनिवर्सिटी में क्लास लेंगे।

12 दिन चलेंगे हाईस्कूल एग्जाम|
डॉ। दिनेश शर्मा ने बताया कि हाईस्कूल के 12 और इंटरमीडिएट के एग्जाम 15 दिन तक चलेंगे। 15 से 25 मार्च तक सिर्फ दस दिनों में कॉपियों का मूल्यांकन होगा। पहली बार ऐसा हुआ है कि एक जुलाई को स्कूल शुरू होने के साथ ही परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। नकल रोकने के लिए इस बार बी कॉपी पर भी क्रमांक डाला जाएगा। सभी आंसर शीट पर लाइन का रंग अलग-अलग होगा। उन्होंने कहा कि कोर्स को पूरा कराने के लिए उनका मासिक विभाजन किया गया है। एक जुलाई से स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो गई है। पिछली बार 7 फरवरी से परीक्षाएं हुई थी। 50 लाख से अधिक स्टूडेंट्स उसमें शामिल हुए थे। 14 दिन में हाइस्कूल और 12वीं की 16 दिन पूरी हुई थी। वहीं नकल पर सख्ती के चलते 335 नकलची पकड़े गए।

Posted By: Inextlive