- बलिया में सोशल साइट पर पेपर लीक होने की आई थी सूचना

- अफसरों ने जिले के सभी सेंटर्स पर दिखाई सर्तकता

BAREILLY : यूपी बोर्ड परीक्षा में गणित के प्रश्नपत्र में पूछे जाने वाले सवालों की हल की गई कापी सोशल साइट पर वायरल हो गई। सूचना मिलते ही यहां के अफसरों में खलबली मच गई। डीआईओएस ने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट और सचल दलों को केंद्रो पर समय से पहले ही पहुंचने के आदेश जारी कर दिए। सचल दलों ने सेंटर्स पर पहुंचकर प्रश्नपत्र का कोड मिलाया गया। केंद्रों पर सघन छापेमारी शुरू हुई। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने समय पर अपने सामने प्रश्नपत्र के बंडल खुलवाए, लेकिन बाद में बलिया में प्रश्नपत्र आउट होने की जानकारी मिलने पर अफसरों ने राहत की सांस ली।

सोशल साइट पर हुआ लीक
दोपहर की पाली में इंटरमीडिएट की मैथ्स की परीक्षा थी। परीक्षा के शुरू होने से पहले ही सोशल साइट पर मैथ्स के हल किए हुए सवालों की कापी पहुंच गई। बताया गया कि यह सवाल परीक्षा में आने वाले हैं। जिसके बाद डीआईओएस ने तुरंत सर्तकता बरती और आउट होने वाला प्रश्नपत्र अपने जिले का है या नहीं, इसकी पड़ताल में अफसर जुट गए। बोर्ड की ओर से जिलों को भेजे गए प्रश्नपत्र का कोड चेक किया गया। सचल दलों को तुरंत केंद्रों पर भेजा गया। जोनल, सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेटों को भी अलर्ट मैसेज भेजा गया। खुद डीआईओएस तिलक व एमबी इंटर कॉलेज में बनाए परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। सीसीटीवी फुटेज चेक की गई। कक्ष का भी निरीक्षण किया। डीआईओएस डॉ। अचल कुमार मिश्रा ने बताया कि पेपर लीक होने की सूचना मिलने पर सभी सेंटर पर सघन चेकिंग कराई गई, लेकिन कहीं कोई गड़बड़ी नहीं मिली।

प्रश्नपत्र देख खिले चेहरे
गणित जैसे कठिन विषय को लेकर परीक्षार्थियों के मन में डर बना हुआ था। केंद्रों पर परीक्षा देने से पहले उनके चेहरे पर यह डर साफ तैर रहा था। लेकिन जब कक्ष में पहुंचे और प्रश्नपत्र हाथ में आया तो चेहरे पर मुस्कान आई। केंद्रों से बाहर निकले परीक्षार्थियों के खिले चेहरे देख कर साफ हो रहा था कि इनका पेपर अच्छा हुआ है। लेकिन कुछ स्टूडेंट्स का कहना था कि यदि पहले की तरह ही हर सब्जेक्ट के दो पेपर होते तो और भी आसान होता।

मैथ्स में 535 रहे अबसेंट
मंडे को फ‌र्स्ट पाली में हुई हाईस्कूल की अरबी-फारसी की परीक्षा में कुल 41 स्टूडेंट्स को शामिल होना था। जिसमें से केवल 34 स्टूडेंट्स ही शामिल हुए। और 7 स्टूडेंट्स अबसेंट रहे। वहीं फ‌र्स्ट पाली में इंटर की वैकल्पिक विषय की परीक्षा में रजिस्टर्ड 1375 में से 1311 स्टूडेंट्स शामिल हुए और 64 स्टूडेंट्स अबसेंट रहे। वहीं सेकंड मीटिंग में हाईस्कूल की संगीत वादन की परीक्षा में रजिस्टर्ड 35 स्टूडेंट्स में से 31 स्टूडेंट्स ही शामिल हुए और 4 स्टूडेंट्स अबसेंट रहे। इसी पाली में इंटरमीडियट मैथ्स की परीक्षा में 6170 स्टूडेंट्स को शामिल होना था, जिसमें से मात्र 5635 स्टूडेंट्स ही शामिल हुए। 535 स्टूडेंट्स अबसेंट रहे।

Posted By: Inextlive