- पिछली बार की अपेक्षा इस बार कम रहा सिटी में स्टूडेंट्स के पास होने का प्रतिशत

- ओवर ऑल 84.10 परसेंट पास हुए स्टूडेंट्स

- कोई इंजीनियर तो कोई डॉक्टर बनने की रखता है ख्वाहिश

LUCKNOW: शुक्रवार को दोपहर 12 बजे यूपी बोर्ड हाईस्कूल का रिजल्ट आने वाला था। जैसे-जैसे रिजल्ट डिकलेयर हो रहे थे, वैसे-वैसे स्टूडेंट्स की दिल की धड़कनें बढ़ती चली गई। मगर रिजल्ट देखने के बाद किसी की आंखों में आंसू आ गए तो कोई खुशी से उछलने लगा। इन स्टूडेंट्स ने साबित कर दिया कि हम किसी से कम नहीं। जहां सिटी में लास्ट ईयर स्टूडेंट्स के पास होने का प्रतिशत 97 परसेंट पार कर गया। वहीं इस बार यह आकड़ा 84.10 रहा है।

First, Second and Third

इस बार फिर हाईस्कूल में एसकेडी एकेडमी ने फिर अपना दबदबा बनाए रखा। यहां के आशीष सिंह ने 9ब्.भ् परसेंट मा‌र्क्स लाकर सिटी में टॉप किया। जबकि पायनियर मॉन्टेसरी स्कूल एल्डिको शाखा के अंशुल पटेल 9ब्.क्म् परसेंट के साथ दूसरे नम्बर पर रहे। वहीं थर्ड प्लेस पर लखनऊ पब्लिक स्कूल के आयुष मिश्रा को 9फ्.8 परसेंट मॉ‌र्क्स मिले।

अब बोर्ड से डर नहीं लगता

इंटरमीडिएट के बेहतरीन रिजल्ट के बाद यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल में भी जमकर मा‌र्क्स बांटे। सिटी में पास होने वाले स्टूडेंट्स का आंकड़ा 8ब्.क्0 परसेंट रहा है। एक टाइम था कि यूपी बोर्ड में पास होने वाले कम और फेल होने वाले स्टूडेंट्स ज्यादा होते थे। यूपी बोर्ड स्टूडेंट्स के बीच किसी हौव्वे से कम नहीं कहा जाता था, लेकिन बोर्ड का बदला पैटर्न और मूल्यांकन प्रणाली में हुए चेंज की वजह से यह बोर्ड की दहशत स्टूडेंट्स में कम हो गई है। सिटी में 9ब्.भ् परसेंट मा‌र्क्स लाकर टॉप करने वाले आशीष सिंह कहते हैं कि अच्छी तैयारी के साथ किसी भी एग्जाम को दिया जाए तो सक्सेस जरूर मिलती है। पहले यूपी बोर्ड के नाम से डर तो लगाता था, लेकिन जब दो पेपर दिए तो पूरा डर खत्म हो गया था। इस रिजल्ट ने साबित भी कर दिया है।

सपनों को मिली उड़ान

सिटी में दूसरे नम्बर पर रहने वाली पायनियर मान्टेसरी स्कूल की अंशुल पटेल ने बताया कि वह आगे चल कर इंजीनियर बनना चाहती हैं। इसके लिए वह अभी से पूरी मेहनत कर रही हैं। वहीं थर्ड प्लेस पर रहे आयुष मिश्रा कहते हैं कि वह अपने पेरेंट्स के सपने को पूरा करना चाहते हैं, अभी अपने भविष्य को लेकर कोई निर्णायक फैसला नहीं किया है। अभी पूरा ध्यान साइंस से इंटर पूरा करना है।

सिटी एक नजर

कुल स्टूडेंट्स म्ख्म्फ्ब्

एग्जाम में शामिल हुए भ्7म्7म्

कुल पास हुए स्टूडेंट्स ब्8भ्0भ्

पास परसेंट 8ब्.क्0

लड़कों की संख्या 78.ब्फ्

लड़कियों की संख्या 89.88

यह रहे सिटी के टॉपर

फ‌र्स्ट प्लेस आशीष सिंह एसकेडी एकेडमी 9ब्.भ्0

सेकेंड प्लेस अंशुल पटेल पायनियर मॉन्टेसरी स्कूल 9ब्.क्म्

थर्ड प्लेस आयुष मिश्रा एलपीएस जेल रोड 9फ्.8

कई स्कूलों का रिजल्ट रहा परफेक्ट

इस बार का यूपी बोर्ड के हाईस्कूल का रिजल्ट न केवल स्टूडेंट्स के लिए खुशी लेकर आया है। इनके साथ-साथ स्कूलों के भी खुशियां लाया है जहां का परसेंट शत प्रतिशत रहा है। अवध कॉलिजिएट, एसकेडी, एलपीएस, सेंट मिराज इंटर कॉलेज, सेंट जोजफ इंटर कॉलेज, करियर कॉन्वेंट स्कूलों में सभी स्टूडेंट्स पास हो गए हैं।

Posted By: Inextlive