- UP board दसवीं के रिजल्ट में नितेश व बारहवीं में ऋषिकेश बने डिस्ट्रिक्ट टॉपर

- दसवीं में 87.81 परसेंट व 12वीं में 92.32 परसेंट रहा रिजल्ट

- टॉपर्स की लिस्ट में ग‌र्ल्स के मुकाबले बॉयज आगे

VARANASI:

ईमानदारी से की गई मेहनत को सफलता का मुकाम मिलना तय है। इसे कोई रोक नहीं सकता। इसे साबित कर दिखाया है डिस्ट्रिक्ट के होनहारों ने। सामान्य परिवारों से वास्ता रखने वाले ऋषिकेश सिंह ने यूपी बोर्ड के बारहवीं में तो नितेश कुमार पटेल ने दसवीं में डिस्ट्रिक्ट टॉपर का ताज अपने नाम किया है। पीएम के गोद लिए गांव जयापुर के नितेश कुमार पटेल ने 9ब्.क्म् परसेंट मा‌र्क्स हासिल किये हैं। जबकि इंटर में उदय प्रताप इंटर कॉलेज के ऋषिकेश सिंह 9फ् परसेंट मा‌र्क्स के साथ बनारस में अव्वल हैं। खास बात यह है कि दसवीं व बारहवीं के एग्जाम में इस साल भी टॉप टेन की लिस्ट में ग‌र्ल्स से आगे बॉयज हैं।

90 परसेंट से ऊपर मा‌र्क्स

एक दौर हुआ करता था जब यूपी बोर्ड के रिजल्ट में 70 परसेंट से ऊपर मा‌र्क्स पाने वालों की संख्या गिनती की होती थी। लेकिन समय के साथ हालात बदलते गए और अब टॉपर्स की लिस्ट में जगह बनाए स्टूडेंट्स के मा‌र्क्स 90 परसेंट से अधिक हैं। इसी क्रम में दसवीं में एमबी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, कोईरीपुर के आशुतोष कुमार मौर्या 9ख्.म् परसेंट मा‌र्क्स प्राप्त कर दूसरे स्थान पर व एसवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, घुमरी की श्वेता वर्मा 9ख्.फ्फ् परसेंट मा‌र्क्स पाकर तीसरे स्थान पर रहीं। इस क्रम में बारहवीं में सनातन धर्म इंटर कॉलेज के आदर्श अग्रवाल व उदय प्रताप इंटर कॉलेज के ताज कुमार 9ख्.ख् परसेंट मा‌र्क्स के साथ संयुक्त रूप से दूसरे प्लेस पर व यूपी कॉलेज के विशाल सिंह 9ख् परसेंट मा‌र्क्स पाकर डिस्ट्रिक्ट में तीसरे प्लेस पर रहे।

बीते साल के मुकाबले कम सफल

डिस्ट्रिक्ट में यूपी बोर्ड के एग्जाम में इस साल दसवीं में म्क्,9ख्7 व बारहवीं में भ्8,म्क्भ् स्टूडेंट्स अपीयर हुए। इनमें से दसवीं में भ्ब्,फ्8क् व बारहवीं में भ्ब्,क्ब्भ् स्टूडेंट्स उत्तीर्ण रहे। इस तरह से दसवीं में 87.8क् परसेंट व बारहवीं में 9ख्.फ्ख् परसेंट रिजल्ट रहा। जबकि लास्ट इयर बारहवीं का रिजल्ट 9फ्.ब्9 परसेंट रहा। बीते साल बारहवीं के एग्जाम में म्भ्,0भ्भ् स्टूडेंट्स अपीयर हुए थे। जिनमें म्0,8क्8 को सफलता मिली।

हम भी हैं जोश में

एक बार फिर डिस्ट्रिक्ट में जीवन ज्योति नेत्रहीन विद्यालय व हनुमान प्रसाद पोद्दार अंध विद्यालय के स्टूडेंट्स ने आंख में रोशनी न होने के बाद भी अपने टैलेंट से अपनी फैमिली, टीचर्स व स्कूल का नाम रोशन किया है। सारनाथ स्थित जीवन ज्योति नेत्रहीन विद्यालय की क्ख् नेत्रहीन ग‌र्ल्स में से सभी ने फ‌र्स्ट डिवीजन में क्ख्वीं का एग्जाम पास किया है। जबकि हनुमान प्रसाद पोद्दार अंध विद्यालय के बारहवीं में सभी दस स्टूडेंट्स ने इस एग्जाम में अपना सिक्का जमाया है। यहां के अनिरुद्ध यादव को 8क् परसेंट मा‌र्क्स हासिल हुए हैं। वहीं दसवीं के स्टूडेंट्स का रिजल्ट बोर्ड की गड़बड़ी के कारण अटक गया है। साथ ही जेल में रहकर पढ़ाई करने वाले छह बंदियों ने भी यूपी बोर्ड के रिजल्ट में अपनी शानदार उपस्थिति दर्ज कराई है। इन सभी जगहों के स्टूडेंट्स का रिजल्ट सेंट परसेंट रहा।

Posted By: Inextlive