नकल विहीन परीक्षा के लिए स5ाी आवश्यक कदम उठाने पर होगी चर्चा

मीटिंग में पांचों क्षेत्रीय सचिव व बोर्ड के मेंबर्स होंगे शामिल

ALLAHABAD: बोर्ड परीक्षा की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। पहली बार फरवरी के प्रथम सप्ताह में होने वाली परीक्षा को दे2ाते हुए बोर्ड के अधिकारी दिन रात कार्य को समय से पूरा करने में जुटे हैं। परीक्षा की तैयारियों को लेकर सोमवार को बोर्ड में मीटिंग होगी। इसमें परीक्षा को नकलविहीन कराने पर चर्चा होगी। मीटिंग में बोर्ड के स5ाी मेंबर्स, पांचों क्षेत्रीय कार्यालय के सचिव, बोर्ड मु2यालय के उप सचिव व बोर्ड की सचिव शामिल होंगी। इस दौरान केन्द्र व्यवस्थापक को 5ोजे जाने वाले दिशा निर्देशों पर 5ाी मंथन होगा।

मॉडल पेपर पर 5ाी होगी बात

बोर्ड परीक्षा के पहले यूपी बोर्ड की तरफ से स5ाी प्रश्नपत्रों के लिए मॉडल पेपर तैयार कराए जाते हैं। इस बार अ5ाी तक मॉडल पेपर तैयार नहीं हो सका है। इसे दे2ाते हुए मीटिंग में मॉडल पेपर तैयार कराने पर 5ाी चर्चा होगी। प्रै1िटकल परीक्षाओं में 5ाी पारदर्शिता बरतने के लिए उठाये जाने वाले जरूरी कदम के तौर पर वीडियोग्राफी को बोर्ड तक निर्धारित समय पर पहुंचाने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। मॉनिटरिंग के तरीके पर 5ाी बोर्ड में मंथन होगा।

अ5ाी तक अलीगढ़ और गाजीपुर के केन्द्रों की सूची अपलोड नहीं हो सकी है। उसे 5ाी शीघ्र फाइनल कर अपलोड किया जा रहा है। बोर्ड परीक्षा के दौरान उठाये जाने वाले दूसरे महत्वपूर्ण कदमों पर 5ाी मीटिंग में विस्तार से चर्चा होगी।

नीना श्रीवास्तव, सचिव, यूपी बोर्ड

Posted By: Inextlive