- स्वतंत्रता संग्राम में बलिदान देने वालों की देंगे जानकारी

- यूपी के योगदान का विशेष रूप से रखा गया ध्यान

- 27 हजार से अधिक स्कूलों में पढ़ाई जाएगी किताब

- इस माह के अंत तक बाजार में आ जाएगी किताब

- यूपी बोर्ड 2019-20 सत्र से 12वीं के पाठ्यक्रम में किया शामिल

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

माध्यमिक शिक्षा परिषद नए सेशन से अपने स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को देश के इतिहास व स्वतंत्रता की लड़ाई से जुड़े तथ्यों के बारे में पढ़ाएगा. इसके लिए यूपी बोर्ड के ओर से अपने सभी स्कूलों में विशेष तौर पर एक किताब शुरू की जाएगी. इस किताब में स्वतंत्रता से जुड़े तथ्यों और स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष और उनके बलिदान के बारे में विस्तार से बताया गया हैं. यूपी बोर्ड के 27 हजार से अधिक स्कूलों में एक अप्रैल से शुरू हो रहे शैक्षणिक सत्र से यह विशेष किताब पढ़ाई जाएगी.

यूपी के योगदान का ध्यान

इस किताब को खासतौर पर 12वीं के स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इसमें स्वतंत्रता संग्राम और संविधान निर्माण में यूपी के योगदान की विषयवस्तु रखी गई है. इस बदलाव में विषय विशेषज्ञों ने महसूस किया की पाठ्यक्रम में यूपी से संबंधित विषयवस्तु की कमी है. जिसे दूर करने के लिए यूपी विशेष किताब चलाने का निर्णय हुआ. ताकि बच्चों को अपने प्रदेश के गौरव से जुड़ी सामग्री उपलब्ध कराई जा सके. प्रदेश सरकार ने 2016 में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद आधारित पाठ्यक्रम कक्षा 9 से 12 तक में लागू करने का निर्णय लिया था. यूपी बोर्ड ने एक अप्रैल 2018 से एनसीईआरटी पैटर्न पर आधारित 18 विषयों की 31 किताबें लागू की थीं.

बीते साल लागू होना था

बोर्ड ने पिछले साल ही यूपी विशेष किताब स्कूलों में पढ़वाने की तैयारी की थी लेकिन दूसरे विषयों का काम अधिक होने से ये संभव नहीं हो सका. फिलहाल किताब तैयार हो चुकी है और प्रूफ रीडिंग का काम चल रहा है. इसी माह के अंत तक यह बाजार में आ जाएगी.

यूपी विशेष पुस्तक क्लास 12 में पढ़ाई जाएगी. किताब तैयार हो चुकी है और उसे अंतिम रूप दिया जा रहा है. इस महीने से इसे लागू कर दिया जाएगा.

नीना श्रीवास्तव, सचिव यूपी बोर्ड

Posted By: Kushal Mishra