agra@inext.co.in
AGRA:
अगर आप यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएड परीक्षा में 70 फीसदी अंक लाते हैं तो आपको नौकरी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। सरकार की पहल पर निजी कंपनियों में आपको नौकरी दी जाएगी। इस संबंध में लखनऊ माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा निजी कंपनियों से अनुबंधन किया गया है। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ। दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को आगरा आगमन पर इसकी घोषणा की। उनका कहना है कि युवाओं को टैक्निकल रूप से तैयार किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने किया अनुबंधन
प्रदेश सरकार ने मेधावी स्टूडेंट्स को नौकरी देना का निर्णय लिया है। इससे ऐसे स्टूडेंट्स को राहत मिली है, जो पढ़ाई में अच्छे अंक हांसिल कर रोजगार के लिए भटकते थे। लखनऊ के माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा निजी कंपनी एचसीएल व दूसरी कंपनियों से अनुबंधन किया है। डिप्टी सीएम ने मेधावियों को रोजगार देने की घोषणा की है।

ट्रेनिंग के दौरान मिलेगा मानदेय
इंटरमीडिएट की परीक्षा में सत्तर फीसदी नंबर पाने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा पास करने के बाद 15 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग के दौरान उन्हें टैक्निकल हुनर की जानकारी दी जाएगी। ट्रेनिंग के दौरान स्टूडेंट्स को सरकार की ओर से दस हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय भी दिया जाएगा.

2 लाख से अधिक मिलेगा पैकेज
डिप्टी सीएम ने कहा कि रोजगार के साथ शिक्षा को कैसे जोड़ें, इस मामले में आईटी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की गई है। इस अनुबंधन के साथ स्टूडेंट्स बीटेक, बीएससी, एमसीए जैसे कोर्स कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए राजस्थान के प्लानी के एक बडे़ विद्यालय में ई-लर्निग प्रोग्राम का अनुबंध एचसीएल द्वारा किया गया। डिप्टी सीएम ने कहा कि इस पढ़ाई को करते हुए छात्र को दो लाख 20 हजार का न्यूनतम पैकेज मिलना शुरू हो जाएगा।

Posted By: Inextlive