- केरल बाढ़ पीडि़तों की मदद को यूपी पुलिस ने जुटाए करोड़ों रुपये

- डीजीपी की अपील पर अफसरों और कर्मचारियों ने दी एक दिन की सैलरी

- सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी से हुई थोड़ी देर, जल्द सौपेंगे सीएम को चेक

ashok.mishra@inext.co.in

LUCKNOW :

ज्यादा एनकाउंटर को लेकर अक्सर सवालों से घिरने वाली यूपी पुलिस का मानवीय चेहरा भी सामने आया है। अपराधियों के लिए काल बनने वाली पुलिस ने केरल बाढ़ पीडि़तों के लिए खासी रकम जमा की है जो जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंपी जाएगी ताकि वह उन जरूरतमंदों तक पहुंच सके जिनका घर-कारोबार बाढ़ का शिकार हो गये। इसकी पहल डीजीपी ओपी सिंह ने अपनी एक दिन की सैलरी देकर की थी। साथ ही पूरी पुलिस फोर्स से इसके लिए खास अपील भी की थी। इसके बाद जिलों से केरल बाढ़ पीडि़तों की मदद करने का सिलसिला तेज होता चला गया। इसमें एक सॉफ्टवेयर ने थोड़ी अड़चन पैदा की पर उसे भी दुरुस्त कर लिया गया।

मेरठ जोन सबसे आगे

बात एनकाउंटर की हो तो मेरठ जोन का नाम पहले नंबर पर आता है। आपको शायद यह जानकर हैरत होगी कि केरल बाढ़ पीडि़तों की मदद के लिए मेरठ जोन ने सबसे तेज काम किया है। डीजीपी मुख्यालय में सबसे पहले मेरठ जोन के सभी जिलों से जमा की गयी रकम के चेक आए जिसके बाद बाकी जिलों में भी सरगर्मियां बढ़ गयी और रोजाना विभागीय वाट्सएप ग्रुप में एसएसपी आदि इसकी प्रगति के बारे में बताने लगे। फिलहाल ज्यादातर जिलों के चेक डीजीपी मुख्यालय पहुंच गये हैं। विभागीय सूत्रों की मानें तो अब तक करीब 11 करोड़ रुपये जमा किए जा चुके हैं और यह धनराशि समस्त जिलों से चेक आने के बाद बढ सकती है। वहीं राजधानी पुलिस भी इस कवायद को अंतिम देने की तैयारी में है। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि कटौती के अलावा कुछ लोग स्वेच्छा से अतिरिक्त मदद भी देना चाहते हैं। इसे एकत्र कर जल्द ही डीजीपी मुख्यालय को चेक भेज दिया जाएगा।

सॉफ्टवेयर ने डाली अड़चन

हालांकि इस पूरी कवायद में यूपी पुलिस के अफसरों और कर्मचारियों को सैलरी बांटने वाला सॉफ्टवेयर आड़े आ गया था। दरअसल इस साफ्टवेयर में कटौती का कोई फीचर नहीं होने से एक दिन की सैलरी को काटना मुश्किल हो गया। बहरहाल सॉफ्टवेयर की इस दिक्कत को दूर कर लिया गया है और अधिकतर जिलों से कटौती कर चेक बनाकर डीजीपी मुख्यालय भेजा जा चुका है।

- 11 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम अब तक हुई एकत्र

- 67.75 लाख रुपये देकर कानपुर पुलिस पहले स्थान पर

- 58.64 लाख रुपये देकर वाराणसी पुलिस दूसरे स्थान पर

- 41.65 लाख रुपये दिए हैं गाजियाबाद के पुलिसकर्मियों ने

- 37 लाख रुपये दिए इलाहाबाद पुलिस ने, 33 लाख झांसी ने

Posted By: Inextlive