- नवंबर में अभ्यर्थियों के लिये खुलेंगे आवेदन, जल्द होगी परीक्षा

- यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड विस्तृत प्रोग्राम की जल्द करेगा घोषणा

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्र: यूपी पुलिस में 51 हजार कॉन्सटेबल्स की भर्ती के साथ ही पांच हजार सब इंस्पेक्टर्स की भर्ती की भी तैयारी है। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड इसके लिये विस्तृत प्रोग्राम की घोषणा जल्द करेगा। बताया जा रहा है कि नवंबर महीने में अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे जाएंगे, जिसके बाद जल्द से जल्द परीक्षा कराने की योजना है।

बोर्ड को मिला प्रपोजल

डीजी/अध्यक्ष पुलिस भर्ती बोर्ड जीपी शर्मा ने बताया कि भर्ती बोर्ड को दारोगा पद के करीब पांच हजार पदों पर भर्ती का प्रपोजल मिला है। इसके तहत सब इंस्पेक्टर सिविल पुलिस व पीएसी में प्लाटून कमांडर के पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी। उन्होंने बताया कि सब इंस्पेक्टर्स के कुल पदों का 20 प्रतिशत पद महिला सब इंस्पेक्टर्स के लिये रिजर्व होगा। गौरतलब है कि बीते दिनों 2192 सब इंस्पेक्टर्स को इंस्पेक्टर पद पर प्रमोट किया गया था। जबकि, 7500 हेड कॉन्सटेबल्स को प्रमोट कर सब इंस्पेक्टर बना दिया गया था। डीजी शर्मा ने बताया कि भर्ती बोर्ड जल्द सब इंस्पेक्टर भर्ती-2018 के कुल पद व विस्तृत प्रोग्राम जारी करेगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

बॉक्स।

33 अभ्यर्थियों पर मुकदमे की तैयारी

दारोगा भर्ती-2016 की दस्तावेजों की जांच व फिजिकल टेस्ट के दौरान कई अभ्यर्थियों की अंगुलियों के निशान व तस्वीरों का मिलान नहीं हो सका था। संदेह के घेरे में आए अभ्यर्थियों की जांच के लिए कमेटी गठित की गई थी, जिसमें फोरेंसिक एक्सपर्ट भी शामिल किये गये थे। कमेटी ने रिपोर्ट भर्ती बोर्ड को दे दी है, जिसमें 33 अभ्यर्थी फर्जी पाये गये। इनमें 18 अभ्यर्थी ऐसे भी हैं, जो संदेह के घेरे में आने के बाद भर्ती बोर्ड व कमेटी के सामने ही नहीं आये। भर्ती बोर्ड अब इन अभ्यर्थियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी कर रहा है।

---------------------------------------

कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा की तैयारियां पूरी, एसटीएफ रखेगी निगाह

-482 सेंटर्स पर आयोजित होगी परीक्षा, 9.76 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

-धांधली रोकने के लिये खुफिया विभाग भी अलर्ट

LUCKNOW (24 Oct): गलत पर्चा बांटने पर कैंसिल की गई कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा-2018 को दोबारा गुरुवार व शुक्रवार को कराए जाने को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके लिये प्रदेश भर में बनाए गए 482 सेंटर्स में 9.76 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा में किसी तरह की धांधली न हो, इसके लिये एसटीएफ को निगाह रखने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा खुफिया विभाग को भी अलर्ट रहने को कहा गया है।

तीन पालियों में होगी परीक्षा

डीआईजी लॉ एंड ऑर्डर प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि बीते जून माह में आयोजित की गई कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा-2018 में इलाहाबाद व एटा में पहली पाली में दूसरी पाली व दूसरी पाली में पहली पाली का पर्चा बंटने की वजह से परीक्षा को निरस्त किया गया था। अब यह परीक्षा दोबारा गुरुवार व शुक्रवार को प्रदेश के 16 जिलों में बनाए गए 482 सेंटर्स में आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में कुल नौ लाख 75 हजार 987 अभ्यर्थी शामिल होंगे। गुरुवार को दो पाली व शुक्रवार को एक पाली में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। उल्लेखनीय है कि यह परीक्षा 41 हजार 520 पदों के लिये आयोजित की जा रही है। इसमें 18 हजार पद पीएसी व आ‌र्म्स पुलिस के और 23,520 पद कॉन्सटेबल सिविल पुलिस के हैं। सिविल पुलिस में 4704 पद महिला अभ्यर्थियों से भरे जाएंगे।

Posted By: Inextlive